Home india अनलॉक 5.0: योगी सरकार ने जारी की गाइडलाइन, 15 अक्टूबर से खोली...

अनलॉक 5.0: योगी सरकार ने जारी की गाइडलाइन, 15 अक्टूबर से खोली जाएंगी ये चीजें…

देश में अनलॉक की प्रक्रिया जारी है। केंद्र सरकार के बाद अब राज्य सरकारों ने भी अनलॉक-5 के लिए गाइडलाइन जारी कर दी हैं। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी अनलॉक-5 के दिशानिर्देश जारी कर दिए। इनके तहत स्कूल और शैक्षणिक संस्थान 15 अक्टूबर के बाद चरणबद्ध तरीके से खोले जा सकेंगे। प्रदेश के अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने बताया कि अनलॉक-5 के दिशा निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर जारी कर दिए गए हैं। इनके अनुसार कटेंनमेंट जोन के बाहर समस्त स्कूल और कोचिंग संस्थान 15 अक्टूबर के बाद खोले जा सकेंगे।

यह निर्णय स्कूल व संस्थान के प्रबन्धन से विचार-विमर्श कर और स्थिति का आकलन कर जिला प्रशासन द्वारा लिया जाएगा। अवस्थी का कहना है कि ऑनलाइन दूरस्थ शिक्षा हेतु अनुमति जारी रहेगी और इसे प्रोत्साहित किया जाएगा एवं इस व्यवस्था को प्राथमिकता दी जाएगी। जहां स्कूल ऑनलाइन कक्षाएं चला रहे है और कुछ छात्र कक्षाओं में शामिल होने के बजाए ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल होने के इच्छुक है, तो उनको इसकी अनुमति दी जा सकती है। अवस्थी ने आगे कहा कि छात्र संबंधित स्कूल में अपने माता-पिता की लिखित सहमति से ही उपस्थित हो सकते हैं। साथ ही स्कूल व शैक्षणिक संस्थानों में छात्रों की उपस्थिति बिना माता-पिता के सहमति से अनिवार्य नहीं कराई जा सकती। यह माता-पिता की सहमति पर निर्भर होगा।

सरकार की गाइडलाइन के बाद 15 अक्टूबर के बाद से स्कूल खोलने की तैयारी है। कोरोना से बचाव के लिए फिलहाल 10 वीं से 12वीं कक्षा तक बच्चों को ही पढ़ाने पर विचार हो रहा हैं। सेंट जोसेफ स्कूल के मैनेजर अनिल अग्रवाल के अनुसार 15 से 22 अक्टूबर तक सिर्फ कक्षा 10वीं और 12वीं को बुलाने पर विचार किया जा रहा हैं। कक्षाएं मॉर्निंग शिफ्ट में लगेंगी और 3 घंटे ही चलेंगी। दशहरे के बाद 9वीं और 11वीं के बच्चों को सेकंड शिफ्ट में बुलाने की योजना है।

अनिल अग्रवाल के अनुसार सुरक्षा के मद्देनजर एक क्लास में 20 से अधिक बच्चे नहीं बैठाए जाएंगे। हर सीट पर नाम लिखा होगा और एक ही बच्चा बैठेगा। हर सेक्शन को दो हिस्सों में बांटकर पढ़ाई होगी। बच्चों का स्कूल आना अनिवार्य नहीं होगा। ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन का विकल्प भी रहेगा। स्कूल आने वालों बच्चों के लिए मास्क और सैनिटाइजर अनिवार्य होगा। एक-दूसरे को लंच बॉक्स, पेन, किताबें देने पर रोक रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

हाथरस कांड पर ओवैसी का बड़ा बयान, बोले-‘अपनी नाकामी छिपा रही यूपी सरकार’

यूपी के हाथरस में हुई गैंगरेप की घटना ने सबको हिलाकर रख दिया है। पूरे देश में घटना को लेकर लोगों में गुस्सा...

नम आंखों से दी गई रामविलास शर्मा को अंतिम विदाई, राष्ट्रपति, PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि

बिहार के कद्दावर नेता और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का लंबी बीमारी के चलते कल देर शाम निधन हो गया। 74 साल...

हाथरस गैंगरेप केस: योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, SP, DSP समेत कई अधिकारी सस्पेंड

हाथरस गैंगरेप मामले में तूल पकड़ता देख योगी सरकार एक्शन में आ गई है। योगी सरकार ने मामले में बड़ी कार्रवाई करते...

यूपी: रेप की घटनाओं पर बोले CM योगी, ‘ऐसे अपराध करने वालों को ऐसी सज़ा मिलेगी कि वह भविष्य में…’

उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुई गैंगरेप की घटना ने सभी को शर्मसार कर दिया है। देश भर में घटना के प्रति आक्रोश...

Recent Comments