india

अयोध्या: राम मंदिर निर्माण के लिए मोरारी बापू देंगे इतने करोड़ रुपए का दान

राम नगरी अयोध्या में 5 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे। इस कार्यक्रम को राम भक्‍त अपने घरों के बैठकर भी लाइव देख सकते हैं, क्‍योंकि इसका प्रसारण दूरदर्शन पर होगा। राम मंदिर निर्माण के लिए कथावाचक मोरारी बापू ने 18.61 करोड़ रुपये दान करने की घोषणा की है। आपको बता दें कि कथावाचक मोरारी बापू की अपील पर अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए सिर्फ 6 दिनों में ही 18.61 करोड़ रुपए जमा हो गए।

उन्होंने गुजरात के तलगाजड़ा में चल रही ऑनलाइन कथा में श्रद्धालुओं से 5 करोड़ रुपए एकत्रित करने की अपील की थी। शनिवार को बापू ने 16 करोड़ रुपये से ज्यादा का दान मिलने की बात कही थी। वहीं, अब यह राशि बढ़कर 18.61 करोड़ रुपये हो गई है। इसमें गुजरात के अलावा एनआरआई ने भी जमकर दान दिया। मोरारी बापू ने बताया कि उन्हें अमेरिका से 4.10 करोड़ समेत ब्रिटेन, कनाडा आदि देशों से अब तक 7.90  करोड़ रुपये का दान मिल चुका है।

5 अगस्त को नींव पड़ने के बाद 3 साल में मंदिर बनकर तैयार हो जायेगा। ऐसा बताया जा रहा है कि 5 अगस्त को प्रधानमंत्री दिन में 11 बजे से 1 बजे के बीच अयोध्या पहुंचेंगे। वहां राम मंदिर के नींव पूजन में प्रधानमंत्री तांबे का कलश स्थापित करेंगे। मंदिर की नींव पूजन में इस्तेमामल होने वाले ताम्र कलश में वैदिक रीति के मुताबिक गंगाजल के साथ सभी तीर्थों के जल, सर्वऔषधि, पंच रत्न जिनमें हीरा, पन्ना, माणिक, सोना और पीतल रखे जाएंगे। पूजा के बाद सभी चीजें जो चढ़ाई गई थीं उन्हें नींव में स्थापित करने के बाद मंदिर के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी।

इस कार्यक्रम में आरएसएस प्रमुख समेत देश की कई बड़ी हस्तियां शामिल हो सकती हैं। लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती समेत बीजेपी के कई बड़े नेताओं के इस कार्यक्रम में पहुंचने की उम्मीद है। वहीं कोरोना के इस संकट काल में कम लोगों ही वहां मौजूद हों इस पर भी खास ध्यान दिया जा रहा है। राम मंदिर के शुभारंभ कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा ताकि दुनिया के लोग भूमि पूजन का कार्यक्रम देख सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *