Home india इन नियमों के साथ 21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, स्वास्थ्य मंत्रालय ने...

इन नियमों के साथ 21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइंस

देश में अनलॉक की प्रक्रिया जारी है। सरकार ने धीरे-धीरे नियमानुसार सभी बंद पड़ी चीजों को खोलना शुरू कर दिया है। खास कर मेट्रो को भी चरणबद्ध तरीके से खोल दिया गया है। वहीं, अगले सोमवार यानी 21 सितंबर से देशभर के स्कूल खुलने जा रहे हैं। इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्कूलों में बच्चों की हेल्थ को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने रविवार को अपने ट्विटर हैंडल पर गाइडलाइंस साझा की।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्किल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूड, उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोजीसर (SOP) जारी कर दिया है। टेक्निकल प्रोग्राम्स में कोर्स कराने वाले इन संस्थानों को 21 सितंबर से लैब खोलने की भी इजाजत मिल गई है। गाइडलाइन में बताया गया है कि कक्षा में सिटिंग अरेंजमेंट भी बदला जाएगा। यहां छात्र एक दूसरे से छह फिट की दूरी में बैठेंगे। इसलिए कुर्सी-मेज की दूरी 6 फीट होनी चाहिए। कक्षा में अन्य जरूरी गतिविधियों के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा।

टीचिंग फैकल्टी को इस बात का ध्यान रखना होगा कि पढ़ाई-लिखाई के दौरान छात्र और अध्यापक मास्क पहने हुए हों। छात्रों को आपस में लैपटॉप, नोटबुक, स्टेशनरी शेयर करने की इजाजत नहीं होगी। अभी नए नियम के अनुसार सभी को तत्काल परिसर में वापस नहीं बुलाया जाएगा। फिलहाल 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को स्कूल जाने का विकल्प दिया गया है, वैसे उनके पास ऑफलाइन कक्षाओं में पढ़ने का भी ऑप्शन है। स्कूल केवल उन छात्रों के लिए खुलेंगे जिनके पास ऑनलाइन शिक्षा की पहुंच नहीं है या दूसरी प्रॉब्लम्स का सामना कर रहे हैं।

वहीं, कॉलेजों में प्रयोगशालाएं खुली होंगी। प्रशिक्षु छह फीट की दूरी से उपकरण इस्तेमाल करेंगे। इसके अलावा जिमनैजियम सीमित क्षमताओं के साथ खुले रहेंगे और कॉलेजों और स्कूलों में स्विमिंग पूल बंद रहेंगे। स्कूलों के लिए, सुबह की असेंबली की अनुमति नहीं दी जाएगी। छात्र आपस में कोई चीज शेयर नहीं कर पाएंगे। बता दें कि जो स्कूल और कॉलेज कंटेनमेंट जोन से बाहर हैं, वही सरकारी नियमों के अनुसार खुलेंगे। परिसरों के अंदर छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों को रहने की अनुमति नहीं होगी। बुजुर्ग, गर्भवती माताएं, ज्यादा बीमारियों वाले लोग जो हाई रिस्क में हैं, उन्हें परिसर में नहीं बुलाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

UNLOCK 4.0: आज से इन कामों पर मिलेगी रियायतें, इन पर जारी रहेगी पाबंदी

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच देश तेजी से अनलॉक मोड में जा रहा है. फिलहाल अनलॉक- 4 चल रहा है. जिसके तहत तमाम...

महाराष्ट्र: तीन मंजिला इमारत ढहने से बड़ा हादसा, 10 लोगों की मौत, कई लोगों के फंसे होने की आशंका

महाराष्ट्र के भिवंडी में सोमवार की सुबह एक दर्दनाक हादसा हो गया। सोमवार सुबह तीन मंजिला इमारत ढहने से 10 लोगों की...

आईपीएल 2020: रोहित शर्मा के चौके से हुई IPL के 13वें सीजन की शुरुआत

आईपीएल के 13वें सीजन का आगाज यूएई में हो चुका है। इस सीजन का पहला मैच चार बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और...

जासूस राजीव शर्मा ने किए कई चौंकाने वाले खुलासे, एक सूचना देने पर मिलते थे इतने डॉलर

चीनी खुफिया एजेंसी के लिए जासूसी करने के आरोप में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दिल्ली के पीतमपुरा इलाके से फ्रीलांस पत्रकार राजीव...

Recent Comments