Entertainment

इरफान खान ने दुनिया छोड़ने से पहले अपने ये दो सपने कर लिए थे पूरे

बॉलीवुड एक्टर इरफान खान का 54 साल की उम्र में मुंबई के कोकिलबेन अस्पताल में निधन हो गया। इरफान खान के असमय निधन ने उनके फैंस काफी दुखी हैं। 54 साल के इरफान उन एक्टोर्स में से एक हैं जिनकी कोई भी फिल्म, और कोई भी टीवी सीरियल यहां तक कि अगर कोई एड भी आ रहा हो तो उसे भी देखे बिना नहीं रहा जा सकता है। इरफान उन खुशकिस्मकत लोगों में याद किए जाएंगे जिन्होंने अपनी जिंदगी में जो सपना देखा, उसे पूरा किया। उनकी जिंदगी में दो ऐसे सपने थे जिसके बारे में वह अक्सर बात किया करते थे। आइए आपको बताते हैं कि कौन से थे इरफान के वो दो सपने।

7 जनवरी 1967 को राजस्था्न में जन्मेंं इरफान खान यूं तो बचपन में काफी अच्छेस क्रिकेटर थे मगर एक्टिंग के आगे क्रिकेट का जुनून फींका पड़ता जा रहा था। 23 साल की उम्र में उनका सेलेक्शंन सीके नायडू टूर्नामेंट के लिए भी हुआ लेकिन फिर भी क्रिकेट दिल को जीत नहीं सका और बस एक्टिंग दिमाग में हावी होती गई। सन् 1993 में रिलीज हुई फिल्म ‘जुरासिक पार्क’ और यहां से एक्टिंग के लिए ख्याल और भी मजबूत हो गए। इरफान खान ने एक बार ब्रिटिश मीडिया को इंटरव्यू दिया और बताया कि उनके पास इस फिल्म का टिकट खरीदने के पैसे तक नहीं थे और इस वजह से वह फिल्म देखने से चूक गए। साल 2015 में रिलीज हुई जुरासिक पार्क सीरीज की फिल्म ‘जुरासिक‍ वर्ल्ड’ और इरफान ने इसमें एक अहम भूमिका अदा की। इरफान ने उस साल एक इंटरव्यू  में कहा था, ‘मेरा एक सपना है जो आज पूरा हुआ है। कभी जिस फिल्म को देखने के लिए मेरे पास टिकट के पैसे नहीं थे आज मैं उसमें एक बड़े रोल में हूं।

साल 2013 में इरफान खान को उनकी फिल्म ‘पान सिंह तोमर’ के लिए बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला था। इरफान खान को इस बात का मलाल था कि उनकी फिल्म जैसे ‘हासिल’ और ‘नेमसेक’ इस उपलब्धि से चूक गईं। जब अवॉर्ड जीतने के बाद इरफान का रिएक्श न लिया गया तो उनका कहना था, ‘मैं आज भी मानता हूं कि मुझे यह पुरस्कार मिलना चाहिए, लेकिन नहीं मिल सका। यह एक सपना था जो आज पूरा हुआ है। नेशनल अवॉर्ड आज भी विश्व‍सनीय हैं और लोगों के बीच उनकी प्रतिष्ठा। है। इसे पाना अपने आप में एक गौरवशाली पल है।’ इरफान के जाने से जो जगह खाली हुई है उसका मलाल सिर्फ बॉलीवुड को ही नहीं बल्कि हॉलीवुड को भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *