Home india उत्तर पूर्वी दिल्ली में तीसरे दिन भी हिंसा जारी, लोगों में डर...

उत्तर पूर्वी दिल्ली में तीसरे दिन भी हिंसा जारी, लोगों में डर का माहौल




दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाके में तीसरे दिन भी नागरिकता संशोधन कानून को लेकर प्रदर्शन कर रहे लोगों ने मौजपुर और ब्रहमपुरी में पत्थरबाजी शुरू कर दी है। वहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हिंसा प्रभावित इलाकों के विधायकों और अधिकारियों की बैठक बुलाई है। दमकल विभाग ने बताया है कि मंगलवार सुबह तीन बजे तक उन्हें आग लगने की 45 कॉल मिली है जिसमें तीन दमकलकर्मी घायल हो गए है। हिंसा के चलते उत्तर-पूर्वी दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद रखा गया है। दिल्ली मेट्रो ने भी ऐतिहातन जाफराबाद, मौजपुर, बाबरपुर, गोकुलपुरी, जौहरी एन्क्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन को बंद रखने का फैसला किया है।

पिंक लाइन पर वेलकम तक ही सेवाएं
उत्तर पूर्वी जिले में हिंसा के चलते पिंक लाइन के चार स्टेशन गोकुलपुर जाफराबाद मौजपुर और जोहरी एनक्लेव मेट्रो की सेवाएं बंद है पिंक लाइन पर मेट्रो का परिचालन मजलिस पार्क से वेलकम मेट्रो स्टेशन तक ही हो रहा है उसके आगे पड़ने वाले सभी स्टेशन पर सेवाएं कल से ही ठप है, जो आज भी शुरू नहीं किया जा सका है दिल्ली मेट्रो के मुताबिक सुरक्षा कारणों और दिल्ली पुलिस के निर्देश के बाद उन स्टेशनों पर परिचालन बंद किया गया है।

स्कूल बंद, परीक्षा रद्द
उत्तर पूर्वी दिल्ली के सरकारी और प्राइवेट स्कूल मंगलवार को बंद कर दिए गए हैं। स्कूलों में होने वाली गृह परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं। दिल्ली के शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने बोर्ड परीक्षा रद्द करने का आग्रह किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हिंसा त्याग शांति कायम करने की अपील की है। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और सांसद राहुल गांधी ने लोगों से संयम और समझदारी दिखाने का अनुरोध किया।

रात भर चला छिटपुट हिंसा का दौर, दुकानों में लूट और वाहनों में लगाई आग
उत्तर पूर्व के हिंसा प्रभावित इलाकों में बीती रात भी हालात पूरी तरह नहीं शांत हुए थे। रात भर छिटपुट हिंसा का दौर चलता रहा है। इस दौरान दमकल को फायर की  सौ से अधिक कॉल मिली थी। कल की हिंसा में तीन दमकलकर्मी भी घायल हुए थे। जानकारी के अनुसार गोकलपुरी, घोंडा, भजनपुरा और यमुना विहार के विभिन्न इलाकों में रात भर छिटपुट हिंसा होती रही है। भीड़ ने दुकानों में लूटपाट की और वाहनों में आग लगा दी। हालांकि पुलिस बल के पहुंचने पर भीड़ मौके से गायब हो जाती थी इसलिए कहीं पुलिस से आमना-सामना नहीं हुआ। सुबह करीब 8 बजे मौजपुर चौक पर भीड़ ने दो बाइक में आग लगा दी और एक युवक को बुरी तरह पीटा भी। फिलहाल इलाके में पुलिस बल तैनात है।

रात भर लोगों ने घरों के बाहर बैठकर रखवाली की है। आग जलाकर लोग बैठे रहे। अभी सुबह उठते ही सब लोग इस डर के मारे कि आगे कर्फ्यू लगेगा, हालात बिगड़ेंगे, लोग आटा नमक परचून का सामान सब इकट्ठा कर स्टोर कर रहे हैं। मूंगा नगर पांच नंबर गली में छह के एक दुकान वाले ने बताया कि वह 25 किलो दूध उसका रोज निकलता था आज दूध वाला नहीं आया तो वह खुद सुबह जल्दी जाकर 50 किलो दूध लेकर आया है और 20 मिनट में सारा दूध उसका बिक गया इसी तरीके से लोग डरे हुए हैं सामान इकट्ठा कर रहे हैं यह सोच कर की घर आगे घर से निकल नहीं पाएंगे परेशानी होगी।

करावल नगर रोड पर भजनपुरा से शेरपुर चौक के बीच रात में 1 बजे तक काफी रुक-रुक कर दो गुटों में नारेबाजी होती रही। लोगों का आरोप है पुलिस कम थी लेट आई फोर्स लेट लगाई गई। इस समय करावल नगर रोड पर जो सामान जला हुआ है दुकानों का सामान है सारा सड़कों पर पड़ा है। पूरी रोड जगह-जगह बंद है। 8 से 10 सिपाही जगह-जगह तैनात हैं। लेकिन उनकी संख्या कम है। ज्यादातर लोग अपने घरों के आसपास लियों में बात कर रहे हैं। लोगों में कुछ लोग पत्थर इकट्ठे करके छत पर रख रहे हैं कि कोई परेशानी हुई कोई आया तो हम अपनी रक्षा कर सकेंगे।

चांद बाग करावल नगर रोड सभी कॉलोनियों में केवल कुछ जगह गेट लगे है। चारों तरफ से बंद नहीं है लोग कहीं से भी घुस जाते हैं तो लोग इस वजह से भी रात को पहरेदारी कर रहे थे। चांद बाग, मुस्तफाबाद, चंदु नगर, मूंगा नगर करावल नगर रोड की जिस कॉलोनी में मुस्लिम ज्यादा है वहां रहने वाले हिन्दू रात में अपने आसपास रहने वाले अपने रिश्तेदार और परिचित के घर चले गए। इसी तरह जहां हिन्दू ज्यादा है वहाँ रहने वाले मुस्लिम चले गए।




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

सरकार अब कोरोना वायरस के खिलाफ डिजिटल मोर्चे पर लड़ेगी लड़ाई

दुनिया भर में कोरोना वायरस ने तबाही मचाई हुई है। दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका भी इसके आगे घुटने टेकता नज़र आ...

नर्सों के साथ अभद्रता मामले को लेकर बोले CM योगी आदित्यनाथ, कहा-‘हम इन्हें छोड़ेंगे नहीं’

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने कड़े फैसलों के लिए जाने जाते हैं। हाल ही में गाजियाबाद के एमएमजी अस्पताल की नर्सों...

कोरोना वायरस: आखिर…अमेरिका ने ऐसी कौन-सी गलती कर दी, जिससे 2 लाख लोगों की हो सकती है मौत

दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमण लोगों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। दुनिया का सबसे ताकतवर कहा जाने वाला देश...

तबलीगी जमात मामले को लेकर नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने कही ये बड़ी बातें…तो फराह खान ने भी दी प्रतिक्रिया

देश भर में लॉकडाउन के बीच दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज का मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया...

Recent Comments