india

औरंगाबाद रेल हादसे के बाद यूपी के CM योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में 16 मजदूरों के ट्रेन से कटकर मरने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि आप यह सुनिश्चित कीजिए कि प्रवासी मजदूर पैदल यात्रा कर यूपी ना वापस आए। यूपी मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से ट्वीट कर बताया गया है कि सीएम योगी ने कहा है कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि प्रवासी कामगार व श्रमिक पैदल यात्रा कर न आएं। मुख्यमंत्री योगी ने कहा है, प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को सुरक्षित घर पहुंचाना हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने श्रमिकों के लिए रोजगार की ठोस कार्ययोजना बनाने के निर्देश भी दिए हैं।

यूपी मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से किए गए ट्वीट में बताया गया है कि सीएम योगी ने “प्रवासी राहत मित्र ऐप” का लोकार्पण किया है। यह ऐप UNDP (यूनाइटेड नेशन्स डेवलपमेंट प्रोग्राम) के सहयोग से विकसित किया गया है। इसका उद्देश्य अन्य प्रदेशों से यूपी में आने वाले प्रवासी नागरिकों को सरकारी योजना का लाभ और उनके स्वास्थ्य की निगरानी करने के साथ ही उनके कौशल के लायक भविष्य में नौकरी एवं आजीविका प्रदान करने में सहयोग करने हेतु इन प्रवासी नागरिकों का डेटा कलेक्शन करना है।

इस ऐप के जरिए सरकार के अन्य विभागों द्वारा आपस में सूचना का आदान प्रदान कर इन प्रवासी नागरिकों के रोजगार एवं आजीविका हेत नियोजन एवं कार्यक्रम बनाने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *