केंद्र सरकार ने ई-पास प्राप्त करने के लिए वेबसाइट की लॉन्च, अब किसी भी राज्य में कर सकेंगे यात्रा

कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 मार्च को लॉकडाउन का ऐलान किया था। जिसके बाद से लगातार लॉकडाउन जारी है। केंद्र सरकार ने रविवार को देश में लॉकडाउन के चौथे फेज का ऐलान किया। इसके तहत केंद्र ने राज्यों को जोन चुनने से लेकर आर्थिक गतिविधियां शुरू करने को लेकर आजादी दी गई ह। ऐसे में कर्नाटक, असम, पंजाब और तमिलनाडु सरकार ने राज्य के लिए गाइडलाइन जारी की हैं, जिसके तहत कुछ रियायतें दी गई है और कुछ पाबंदियों को बरकरार रखा गया है।

वहीं, अब केन्‍द्र सरकार ने लॉकडाउन 4 में ई पास जारी करने के लिए एक वेबसाइट लांच की हैं। जिसके द्वारा आप ई पास प्राप्‍त कर विभन्‍न राज्यों में यात्रा कर सकेंगे। ये पास नेशनल इन्‍फारेमेशन सेंटर (एनआईसी) के द्वारा जारी की जाएगी। वेबसाइबट https://serviceonline.gov.in/epass/ पर जाकर आप 17 राज्यों में यात्रा करने के लिए आप ईपास के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर ईपास के लिए कुछ खास लोग अप्‍लाई कर सकेंगे वो खास लोग हैं स्‍टूडेन्‍ट, आवश्‍यक सर्विस प्रोवाइडर, ट्यूरिस्‍ट, तीर्थयात्रियों, आपातकालीन/चिकित्सा यात्रा के लिए।

बता दें कि इस वेबसाइट पर विभिन्न केटेगरी के अनुसार, कोई भी व्यक्ति/समूह इस विशेष का उपयोग करके पास के लिए आवेदन कर सकता है। उन्हें ई-पास के लिए आवेदन करने से पहले सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियों की भी आवश्यकता होगी। एक सक्रिय मोबाइल नंबर भी अनिवार्य है जिस पर ओटीपी नंबर आएगा। आवेदन जमा होते ही आवेदक सिद्ध हो जाएगा और उसी नंबर पर डिटेल आएगी। जिसे बाद में एप्लिकेशन स्टेटस को ट्रैक करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। सारे दस्‍तावेज सही पाए जाने और ईपास प्राप्‍त करने सभी नियमों पर वैध पाए जाने पर एक क्यूआर कोड दिया जाएगा और ईपास जारी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *