india

कोरोना वायरस: इन राज्यों में बढ़ाई गई “लॉकडाउन” की समय सीमा

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के देखते हुए देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन लागू है। लेकिन लॉकडाउन की समय सीमा आगे बढ़ना तय है। कोरोना के खिलाफ रणनीति बनाने और लॉकडाउन पर विचार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। बैठक में पीएम मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना वायरस से लड़ने के लिए राज्य की तैयारी और लॉकडाउन पर चर्चा की।

बता दें कि बैठक के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि 30 अप्रैल तक महाराष्ट्र में लॉकडाउन जारी रहेगा। राज्य इस कठिन समय में भी देश को रास्ता दिखाएगा। वहीं, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान में भी लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है। बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि वो चौबीसों घंटे आप सभी के लिये उपलब्ध हैं। बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से एक प्रेजेंटेशन भी दिया गया। संकेत मिल रहे हैं कि केंद्र सरकार कुछ छूट के साथ देशव्यापी लॉकडाउन को बढ़ा सकती है। पंजाब और ओडिशा ने पहले ही 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का फैसला किया है।

वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत में सुझाव दिया कि देशभर में लागू किए गए लॉकडाउन की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ाई जानी चाहिए। सूत्रों ने बताया कि केजरीवाल का मानना है कि 14 अप्रैल तक के लिए लागू 21 दिवसीय बंद की अवधि केवल दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरे देश में बढ़ाई जानी चाहिए। केजरीवाल ने प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत में कहा कि केवल दिल्ली में बंद की अवधि बढ़ाने से कोई फायदा नहीं होगा।

गौरतलब है कि चीन से फैले कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में तबाही मची है। भारत में लगातार कोरोना वायरस के संक्रमण का मामला बढ़ता ही जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना वायरस के कुल 7,447 मामलों में से 6565 एक्टिव केस हैं। इसके अलावा, 642 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *