health

कोरोना वायरस: क्वारंटीन सेंटर्स में शारीरिक संबंध बना रहे हैं लोग

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचाई हुई है। पूरी दुनिया कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रही है। चीन वुहान शहर से शुरू हुई इस बीमारी ने विश्वभर में अपने पैर पसार लिया हैं। विश्व का सबसे ताकतवर कहा जाने वाला देश अमेरिका भी इससे बुरी तरह प्रभावित है। कोरोना वायरस से हर रोज हजारों लोग मर रहे हैं। पिछले कई दशकों में कोरोना सबसे बड़ी त्रासदी बनकर दुनिया के सामने आई है।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए एहतियात के तौर पर सभी देश की सरकारें संदिग्ध लोगों को क्वारंटीन कर रही हैं। शंका होने मात्र से भी लोग खुद को क्वारंटीन कर रहे हैं ताकि यह वायरस उनके जरिए कहीं और ना फैले। पूरी दुनिया की सरकारें सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर बयान जारी कर रही हैं। ऐसे में पूर्वी अफ्रीका के एक देश युगांडा से बेहद चौंकाने वाली घटना सामने आई है। युगांडा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार क्वारंटीन में रह रहे कई लोगों ने अब शारीरिक संबंध बनाना शुरू कर दिया है।

जानकारी के मुताबिक, एक रेडियो प्रोग्राम में युगांडा स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव डॉक्टर डियाना अटविन ने इस बात पर चिंता जताते हुए कहा कि युगांडा में हम कोरोना को रोकने का प्रयास कर रहे हैं। हम लोगों को कोरोना से बचाना चाहते है। अगर लोग नियमों का उल्लंघन करेंगे तो सरकार की तमाम कोरोना महामारी को रोकने के प्रयास विफल हो जाएंगे। उन्होंने आगे बताया कि लोग क्वारंटीन सेटर्स में नियमों का उल्लंघन करते पाए गए हैं। लोग सोशल डिस्टेंसिंग को न अपनाते हुए एक दूसरे से मिल रहे हैं, उनके रूम्स में जा रहे हैं।

उन्होंने चौंकाने वाला खुलासा करते हुए कहा कि क्वारंटीन सेंटर्स में लोगों सिर्फ दूसरे रुमों में जा ही नहीं रहे बल्कि एक दूसरे से शारीरिक संबंध भी बना रहे हैं। इससे कोरोना महामारी और फैलेगी साथ ही संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाएगा। उन्होंने कहा कि लोग क्वारंटीन सेटर्स में लोगों के अफेयर चल रहे हैं। यही नहीं ये लोग क्वारंटीन सेंटर्स से निकलकर अपने जान पहचान वालों से होटल्स तक में मिलने जा रहे हैं। इससे युगांडा सरकार की तमाम कोशिशें धरी की धरी रह जाएंगी। युगांडा के लोगों को कोरोना महामारी को गंभीरता से लेना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *