india

कोरोना वायरस: ये हैं वह शहर जहां 20 अप्रैल के बाद मिलेगी छूट, देखें लिस्ट

कोरोना के खिलाफ जंग रहे कई देशों ने कोरोना के संक्रमण को देखते हुए देश में लॉकडाउन लागू किया है। भारत में भी प्रधानमंत्री ने पहले एक दिन का जनता कर्फ्यू लगाया, फिर 21 दिनों के लॉकडाउन और अब लॉकडाउन पार्ट-2 लागू किया है। जो पूरे 19 दिनों तक लागू रहेगा। पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि कुछ हिस्सों में 20 अप्रैल के बाद ढील दी जा सकती है। हालांकि इसके लिए उन्हें कुछ शर्तों पर खरा उतरना होगा।

प्रधानमंत्री के मुताबिक, “20 अप्रैल तक प्रत्येक कस्बे, थाने और राज्य को और बारीकी से परखा जाएगा। एक हफ्ते तक और सख्ती होगी। वहां लॉकडाउन का कितना पालन किया गया है, उसने कोरोना से खुद को कितना बचाया है, उसकी समीक्षा की जाएगी। जो क्षेत्र अपने यहां हॉटस्‍पॉट नहीं बढ़ने देंगे, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ आवश्यक गतिविधियों की इजाजत और छूट दी जा सकती है। इसको लेकर एक विस्तृत गाइडलाइंस जारी की गई हैं।”

ऐसे में बताया जा रहा है कि जिन शहरों या जिलों में कोरोना के अधिक मामले नहीं रहेंगे वहां लॉकडाउन में छूट दी जाएगी। आपको बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा ऐसे शहरों कि सूची जारी कि गई थी, जहां पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामले सामने नहीं आए हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि अगर उन जिलों में आगे भी यही स्थिति रहती है, तो उन्हें लॉकडाउन में छूट मिलेगी। ये हैं वह शहर जहां छूट मिल सकती है।

गोंदिया-महाराष्ट्र, राजनांदगांव, दुर्ग और विलासपुर- छत्तीसगढ़ ,देवनगिरि, उडुपी, तुमकुरु और कोडगू- कर्नाटक,वायनाड और कोट्टायम- केरल ,वेस्ट इम्फॉल- मणिपुर, साउथ गोवा-गोवा, राजौरी- जम्मू-कश्मीर, आइजोल वेस्ट-मिजोरम, माहे-पुडुचेरी, एसबीएस नगर-पंजाब ,पटना, नालंदा, मुगेर-बिहार, प्रतापगढ़- राजस्थान, पानीपत, रोहतक, सिरसा-हरियाणा, पौड़ी गढ़वाल- उत्तराखंड, भद्राद्रि कोट्टागुड़म- तेलंगाना में पिछले कई दिनों से कोरोना के मामले सामने नहीं आए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *