News

चीन के साथ बिगड़ते हालातों पर भारतीय आर्मी चीफ का बड़ा बयान

इस बीच, चीन के साथ सीमा पर जारी तनातनी के बीच आर्मी चीफ जनरल मुकुंद नरवणे ने फील्ड कमांडर्स से कहा कि ‘वे किसी भी ‘हालात’ के लिए तैयार रहें और उच्चस्तरीय ऑपरेशनल तैयारी बनाए रखें। आर्मी चीफ ने ये बात हाल के तेजपुर स्थित चौथी कोर मुख्यालय के दौरे के वक्त कही। नरवणे दो दिनों के दौरे पर तेजपुर पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने अरुणाचल प्रदेश में एलएसी पर भारत की सैन्य तैयारियों की व्यापक स्तर पर समीक्षा की।’

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, “आर्मी चीफ ने सभी कमांडर्स से कहा कि किसी भी हालात के लिए तैयार रहें और मोर्चे पर उच्चस्तरीय ऑपरेशनल तैयार को बरकरार रखें।” सेना की ओर से जारी एक वक्तव्य में कहा गया, “सेना प्रमुख ने पूर्वी कमान के सभी कोर कमांडरों से बातचीत की और वर्तमान सुरक्षा स्थिति तथा सैन्य अभियान की तैयारियों की समीक्षा की।”

चीन की सेना ने युद्ध के लिए चार से पांच संयुक्त सशस्त्र ब्रिगेड्स को युद्ध की नीयत से लगा रखा है। भारतीय सेना ने भी करीब 40 हजार जवानों को पूर्व लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तैनात किया है ताकि चीन की तरफ से सैनिकों के भारी जमावड़े का मुकाबला किया जा सके। चीन की तरफ से उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम और अरूणाचल प्रदेश में भी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर बख्तरबंद गाड़ियां और सैनिकों की तैनाती की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *