News

चीन ने भारत को दी धमकी, कहा- “आग से मत खेलो वरना अपना सब कुछ जला बैठोगे”

चीन के वूहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस दुनिया के कई देशों को अपनी चपेट में ले चुका है। भारत में भी कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। वहीं, देश में हर कोई चीनी सामान का बहिष्कार करने की अपील कर रहा है। साथ ही इन दिनों भारत-चीन सीमा पर तनावपूर्ण हालात देखने को मिल रहे हैं। लद्दाख की गलवान घाटी और पैंगोंग शो झील के आसपास लगातार तांक-झांक कर रहे चीन ने अब भारत को धमकी देना भी शुरू कर दिया है।

चीन ने जी7 के विस्तार में शामिल होने को लेकर भारत को चेताते हुए कहा कि वो आग से खेल रहा है, ऐसा करने पर वह अपना सबकुछ जला बैठेगा। ड्रैगन का यह बयान अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के भारत को जी7 में शामिल करने की योजना के बाद आया है।

एक चीनी विशेषज्ञ का कहना है कि ट्रंप भारत, रूस और कुछ अन्य देशों को G-7 में शामिल कर इसे G-10 या G-11 बनाने का ख्वाब देख रहे हैं। इस प्रस्ताव में भले ही विकसित देशों का फायदा हो लेकिन भारत का इसमें स्पष्ट नुकसान होना तय है। उसने धमकाते हुए कहा कि जी7 के विस्तार में शामिल होने की कोशिश कर भारत आग से खेल रहा है।

चीन का मानना है कि अमेरिका-चीन तनाव के मद्देनज़र ट्रंप ये कदम उठा रहे हैं जिससे हर तरफ से चीन को दबाने की कोशिश की जा सके। चीनी अखबार के अनुसार भारत का ट्रंप की योजना पर सकारात्‍मक जवाब आश्‍चर्यचकित करने वाला नहीं है। बड़ी शक्ति बनने की महत्‍वाकांक्षा रखने वाले भारत की लंबे समय से बड़े अंतरराष्‍ट्रीय मंचों पर भागीदारी की इच्‍छा रही है। चीन यहीं नहीं रूका उसने आरोप लगाया कि भारत में कुछ ऐसे संगठन हैं जो चीन को लेकर अफवाह फैला रहे हैं और भारत सरकार भी ऐसे संगठनों पर कार्रवाई करने में नाकाम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *