Home health जानिए...दुनिया में कौन है जिसका कोरोना भी कुछ नहीं बिगाड़ सकता

जानिए…दुनिया में कौन है जिसका कोरोना भी कुछ नहीं बिगाड़ सकता

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में कोहराम मचाया हुआ है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन किया है। साथ ही, लोगों को घरों बाहर ना निकलने, किसी से हाथ ना मिलाने, सोशल डिसटेंशिंग का भी ख्याल करने को कहा है। लेकिन आज हम जिसकी बात कर रहे हैं कोरोना जैसी बीमारी भी उसकी कुछ नहीं बिगाड़ पाई।

बता दें कि कोरोना से पीड़ित महिला के सफल डिलिवरी कराने में कामयाबी मिली है। एम्स में 10 डॉक्टरों की टीम ने इस चुनौतीपूर्ण ऑपरेशन को अंजाम दिया। सीजेरियन डिलिवरी के बाद मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। जानकारी के मुताबिक इस प्रेग्नेंट महिला को उनके पति से कोरोना हुआ था। जो एम्स के डॉक्टर हैं। लेकिन जैसे ही यह जानकारी मिली कि एक गर्भवती महिला कोरोना संक्रमित है। तो बस यही सोचने में लग गए कि महिला की डिलिवरी को सफल कैसे बनाया जाए। सबको लग रहा था कि इस डिलिवरी को सफल बनाना आसान नहीं होगा। लेकिन एम्स के गाइनी डिपार्टमेंट के डॉक्टरों ने इस चुनौती को स्वीकार करते हुए तुरंत सिजेरियन डिलिवरी की प्लानिंग की।

जानकारी के मुताबिक, कोरोना पीड़ित महिला की डिलिवरी के लिए खास तैयारियां की गईं। उनके आइसोलेशन वॉर्ड को ही ऑपरेशन थियेटर बनाया गया। प्रेग्नेंट महिला को पर्सनल प्रोटेक्शन किट (पीपीई) किट पहनाई गई। सर्जरी में जितने स्टाफ शामिल थे सभी की प्रोटेक्शन किट दी गई। अगले कुछ दिनों तक भी सावधानी रखी जाएगी। साथ ही इस वॉर्ड का इस्तेमाल अन्य डिलिवरी के लिए नहीं होगा। बच्चे को मां के साथ ही रखा गया है। सतर्कता के साथ ब्रेस्ट फीडिंग करवाई जा रही है। क्योंकि कोरोना पीड़ित गर्भवती महिला हाई रिस्क में होती हैं। वहीं, डॉक्टरों का कहना है कि इसमें कोई दो राय नहीं है कि ऐसे मामलों में प्रीटर्म डिलिवरी का खतरा रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

सोनिया गांधी का मोदी सरकार पर जोरदार हमला- “संविधान मूल्यों और परंपराओं के खिलाफ मोदी सरकार”

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने देशवासियों को 74वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। साथ ही मोदी सरकार पर जोरदार हमला बोला। सोनिया गांधी...

74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर CM केजरीवाल ने की देशवासियों से ये 3 प्रण लेने की अपील

कोरोना के संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में लॉकडाउन लागू किया था। जिसके बाद तभी से...

भारत-चीन के बीच गलवां घाटी में हुई हिंसा पर ITBP ने किया बड़ा खुलासा, जानिए…क्या हुआ था उस रात?

लद्दाख की गलवां घाटी में 15-16 जून को भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई हिंसा के बाद से दोनों देशों के...

सुशांत केस पर योग गुरू बाबा रामदेव का बड़ा बयान, बोले- “सुशांत के परिजनों का…”

देश में आज 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। इस मौक पर योग गुरू बाबा रामदेव ने एक वीडियो जारी किया है।...

Recent Comments