Home health टमाटर खाने वाले हो जाएं सावधान...अब टमाटर के अंदर भी घुसा Coronavirus

टमाटर खाने वाले हो जाएं सावधान…अब टमाटर के अंदर भी घुसा Coronavirus

चीन के वूहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस दुनियाभर के कई देशों में अपने पैर पसार चुका है। हर कोई कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। भारत में भी कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इस महामारी से बचने के लिए केंद्र और राज्‍य सरकार हर संभव प्रयास कर रहे हैं, लेकिन कोई ज्‍यादा सफलता मिलती दिखाई नहीं दे रही है। ऐसे में महाराष्‍ट्र के किसानों पर एक ऐसी मार पड़ी है, जिससे करीब पांच हजार एकड़ की फसल बर्बाद हो गई है। यहां पर खेतों में टमाटर की फसल में एक ऐसा वायरस घुस गया है, जिसके बाद टमाटर तीन रंग का दिखने लगा है।

किसान इसे ‘तिरंगा वायरस’ कह रहे हैं। इस वायरस के बाद टमाटर के रंग और आकार में अंतर आ रहा है। इस वायरस की वजह से टमाटर में खड्ढे हो रहे हैं और अंदर से काला होकर सड़ने लगता है। टमाटर पर पीले चिट्टे होने की वजह से अब उसकी खेती पर संकट मंडराने लगा है। किसान कह रहे हैं कि अब उनको एक साल टमाटर का उत्पादन बंद करना पड़ सकता है।

टमाटर उगाने वाले एक किसान का कहना है कि अब खेत में ही टमाटर पीले हो रहे हैं। टमाटरों को रंग को देखते इनको बाजार में कोई नहीं खरीद रहा है। पहले ही कोरोना की वजह से किसानों का माल नहीं बिक रहा था, लेकिन अब तो यह खराब होना शुरू हो गया है। किसानों पर अब दोहरी मार पड़ रही है। किसानों के टमाटर में तीन रंग आ गए हैं, जिसको तिरंगा वायरस का नाम दिया जा रहा है।

पिछले कुछ वर्षों में महाराष्ट्र में फरवरी और अप्रैल के दौरान टमाटर की खेती का चलन बढ़ा है। टमाटर की एक एकड़ खेती में तकरीबन एक से दो लाख खर्चा आता है। फरवरी में जो टमाटर के पौधे लगाए गए, उनमें नजर आया कि टमाटर पीले हो रहे हैं। बाद में उनका रंग सफेद भी होने लगा, धब्बे दिखने लगे। इसके बाद टमाटर अंदर से सड़ गए हैं।  जानकारी के अनुसार, अहमदनगर जिले के अकोला और संगमनेर भाग के पांच हजार एकड़ क्षेत्र के टमाटर पर ‘तिरंगा वायरस’ का प्रभाव पड़ा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

जानिए….आखिर BJP प्रवक्ता संबित पात्रा पर क्यों भड़कीं दीया मिर्जा?

कश्मीर के सोपोर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई। जिसमें 60 वर्ष के एक नागरिक की जान चली गई। मृतक की...

जल्द ही प्रियंका गांधी होंगी बेघर, जानिए…क्या है पूरा मामला?

केंद्र की मोदी सरकार चीन को आर्थिक मोर्चे पर झटके पर झटके दे रहा है। वहीं, एक झटका कांग्रेस की राष्ट्रीय ...

PM मोदी ने छोड़ा चीनी ऐप Weibo, ढाई लाख के करीब थे फॉलोअर

भारत और चीन के बीच स्थिति बेहद ही तनावपूर्ण है। मोदी सरकार चीन को आर्थिक मोर्चे पर झटके पर झटके दे रही है।...

मोदी सरकार ने चीन को दिया एक और जोरदार झटका, हाइवे प्रोजेक्ट्स में बैन होंगी चीनी कंपनियां

भारत और चीन के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद देश में चीन के खिलाफ जमकर विरोध किया जा रहा है। हर कोई...

Recent Comments