Home india तबलीगी जमात- वीजा में गड़बड़ी को लेकर क्राइम ब्रांच करेगी पूछताछ

तबलीगी जमात- वीजा में गड़बड़ी को लेकर क्राइम ब्रांच करेगी पूछताछ

दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमातियों के बड़ी संख्या में इकट्ठे होने के बाद से कोरोना के मामलों में तेजी से वृद्धि आई है। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने क्वारंटाइन सेंटर में रखे गए 800 विदेशी जमातियों से पूछताछ की है। दिल्ली के क्वारंटाइन सेंटर में कुल 916 विदेशी जमातियों को रखा गया है। उम्मीद है कि इन सभी से सोमवार तक क्राइम ब्रांच पूछताछ पूरी कर लेगी। इनके अलावा जो विदेशी जमाती दिल्ली सहित देश के अन्य इलाकों में पकड़े गए थे, उन्हें भी स्थानीय स्तर पर क्वारंटाइन किया गया है।

क्राइम ब्रांच का विदेशी जमातियों से पूछताछ का मकसद यह है कि उन्होंने किस तरह से वीजा नियमों में गड़बड़ी की है। विदेशी जमातियों से एक-एक कर पूछताछ करने के बाद क्राइम ब्रांच उनके बयान दर्ज कर रही है। दरअसल, क्राइम ब्रांच इनके दस्तावेजों की जांच कर और इनसे पूछताछ कर यह पता लगाना चाहती है कि आखिरकार इन्होंने किस आधार पर वीजा हासिल किया।

बता दें कि इससे पहले क्राइम ब्रांच ने मरकज पहुंचे 1900 विदेशी जमातियों के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किए थे, ताकि वे बिना जांच अपने मुल्क न जा सकें। इसमें से 916 विदेशी जमातियों को मरकज से बाहर निकाले जाने के बाद दिल्ली के क्वारांटाइन सेंटर में रखा गया था, बाकि अन्य इलाकों में चले गए थे। दिल्ली के बाहर से जितने भी विदेशी जमाती पकड़े गए हैं, वहां की एजेंसियों ने इनके पासपोर्ट जब्त कर क्राइम ब्रांच को इसकी जानकारी दी है।

क्राइम ब्रांच की जांच में खुलासा हुआ है कि निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज में चीन समेत 67 देशों से 2041 विदेशी आए थे। जिनमें से इंडोनेशिया के 553, बांग्लादेश के 497, थाईलैंड के 151, किरगिस्तान के 145 और मलेशिया के 118 लोग शामिल हैं। इसके अलावा अन्य 62 देशों से 577 लोग शामिल हैं। क्राइम ब्रांच ने दो बार मरकज, मौलाना साद के घर और शामली स्थित फार्म हाउस पर छापेमारी की। कुल 47 लोगों से पूछताछ की गई और 40 लोगों के बयान दर्ज किए गए हैं। जमात मुख्यालय समेत 11 बैंक खाते, 18 फोन और मौलाना के छह करीबी लोगों से पूछताछ। हवाला नेटवर्क से जुड़े पांच लोगों, एक ट्रस्ट के तीन लोगों और जमातियों को बाहर भेजने वाले नौ टूर एंड ट्रैवल्स एजेंड से पूछताछ की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

विस्फोटक कार को लेकर बड़ा खुलासा, कार पर लगी हुई थी बाइक की नंबर प्लेट

जम्मू कश्मीर में पुलवामा आतंकी हमले जैसी साजिश नाकाम हुई है। पुलवामा ने जिस सैंट्रो कार से भारी मात्रा विस्फोटक बरामद हुआ...

BJP के इस बड़े नेता में दिखे कोरोना के लक्षण, अस्पताल में किया भर्ती

पूरी दुनिया कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रही है। भारत में भी कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। देश में अब...

सुप्रीम कोर्ट का प्रवासी मजदूरों को लेकर बड़ा आदेश, “किसी भी मजदूर से ना…”

लॉकडाउन में फंसे मजदूरों को उनके घर पहुंचाने का संघर्ष लगातार जारी है। लेकिन इसी बीच कई प्रवासी मजदूर हादसे का शिकार भी...

सोनिया गांधी ने VIDEO संदेश जारी कर केंद्र सरकार को दिए सुझाव, देखें वीडियो

देश में कोरोना के संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए मोदी सरकार ने देश में लॉकडाउन लागू किया है। हाल ही में...

Recent Comments