Home india तबलीगी जमात- वीजा में गड़बड़ी को लेकर क्राइम ब्रांच करेगी पूछताछ

तबलीगी जमात- वीजा में गड़बड़ी को लेकर क्राइम ब्रांच करेगी पूछताछ

दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमातियों के बड़ी संख्या में इकट्ठे होने के बाद से कोरोना के मामलों में तेजी से वृद्धि आई है। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने क्वारंटाइन सेंटर में रखे गए 800 विदेशी जमातियों से पूछताछ की है। दिल्ली के क्वारंटाइन सेंटर में कुल 916 विदेशी जमातियों को रखा गया है। उम्मीद है कि इन सभी से सोमवार तक क्राइम ब्रांच पूछताछ पूरी कर लेगी। इनके अलावा जो विदेशी जमाती दिल्ली सहित देश के अन्य इलाकों में पकड़े गए थे, उन्हें भी स्थानीय स्तर पर क्वारंटाइन किया गया है।

क्राइम ब्रांच का विदेशी जमातियों से पूछताछ का मकसद यह है कि उन्होंने किस तरह से वीजा नियमों में गड़बड़ी की है। विदेशी जमातियों से एक-एक कर पूछताछ करने के बाद क्राइम ब्रांच उनके बयान दर्ज कर रही है। दरअसल, क्राइम ब्रांच इनके दस्तावेजों की जांच कर और इनसे पूछताछ कर यह पता लगाना चाहती है कि आखिरकार इन्होंने किस आधार पर वीजा हासिल किया।

बता दें कि इससे पहले क्राइम ब्रांच ने मरकज पहुंचे 1900 विदेशी जमातियों के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किए थे, ताकि वे बिना जांच अपने मुल्क न जा सकें। इसमें से 916 विदेशी जमातियों को मरकज से बाहर निकाले जाने के बाद दिल्ली के क्वारांटाइन सेंटर में रखा गया था, बाकि अन्य इलाकों में चले गए थे। दिल्ली के बाहर से जितने भी विदेशी जमाती पकड़े गए हैं, वहां की एजेंसियों ने इनके पासपोर्ट जब्त कर क्राइम ब्रांच को इसकी जानकारी दी है।

क्राइम ब्रांच की जांच में खुलासा हुआ है कि निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज में चीन समेत 67 देशों से 2041 विदेशी आए थे। जिनमें से इंडोनेशिया के 553, बांग्लादेश के 497, थाईलैंड के 151, किरगिस्तान के 145 और मलेशिया के 118 लोग शामिल हैं। इसके अलावा अन्य 62 देशों से 577 लोग शामिल हैं। क्राइम ब्रांच ने दो बार मरकज, मौलाना साद के घर और शामली स्थित फार्म हाउस पर छापेमारी की। कुल 47 लोगों से पूछताछ की गई और 40 लोगों के बयान दर्ज किए गए हैं। जमात मुख्यालय समेत 11 बैंक खाते, 18 फोन और मौलाना के छह करीबी लोगों से पूछताछ। हवाला नेटवर्क से जुड़े पांच लोगों, एक ट्रस्ट के तीन लोगों और जमातियों को बाहर भेजने वाले नौ टूर एंड ट्रैवल्स एजेंड से पूछताछ की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

UNLOCK 4.0: आज से इन कामों पर मिलेगी रियायतें, इन पर जारी रहेगी पाबंदी

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच देश तेजी से अनलॉक मोड में जा रहा है. फिलहाल अनलॉक- 4 चल रहा है. जिसके तहत तमाम...

महाराष्ट्र: तीन मंजिला इमारत ढहने से बड़ा हादसा, 10 लोगों की मौत, कई लोगों के फंसे होने की आशंका

महाराष्ट्र के भिवंडी में सोमवार की सुबह एक दर्दनाक हादसा हो गया। सोमवार सुबह तीन मंजिला इमारत ढहने से 10 लोगों की...

आईपीएल 2020: रोहित शर्मा के चौके से हुई IPL के 13वें सीजन की शुरुआत

आईपीएल के 13वें सीजन का आगाज यूएई में हो चुका है। इस सीजन का पहला मैच चार बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और...

जासूस राजीव शर्मा ने किए कई चौंकाने वाले खुलासे, एक सूचना देने पर मिलते थे इतने डॉलर

चीनी खुफिया एजेंसी के लिए जासूसी करने के आरोप में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दिल्ली के पीतमपुरा इलाके से फ्रीलांस पत्रकार राजीव...

Recent Comments