Home health ...तो चीन की इस गलती के कारण दुनिया में फैला जानलेवा "कोरोना...

…तो चीन की इस गलती के कारण दुनिया में फैला जानलेवा “कोरोना वायरस”




चीन की एक गलती की वजह से पूरे विश्व में कोरोना वायरस का खौफ फैल गया है। कोरोना वायरस के फैलने के लिए अब चीनी सरकार और स्वास्थ्य प्रबंधकों को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, चीन के वुहान शहर के एक अस्पताल में डॉक्टर ली वेनलियांग ने 30 दिसंबर को 7 मरीजों को रहस्यमयी बीमारी से पीड़ित पाया था। इसके बाद उन्होंने सतर्कता बरतते हुए उन्हें तुरंत आइसोलेशन वॉर्ड में रखने के आदेश दिए। इतना ही नहीं बल्कि इस वायरस बात लीक करने वाले डॉक्टर ली को तीन दिन बाद पुलिस ने कार्रवाई की और उनकी बात को गैर-कानूनी ठहराते हुए उनसे एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर ले लिए।




कोरोना वायरस का मूल गढ़ वुहान शहर के उस बाजार को बताया जा रहा है, जहां करीब 112 किस्म के जानवरों के मांस का कारोबार होता है। खबर है कि यहां सड़े-गले मांस की वजह से यह वायरस पहले सांप में आया। इसके बाद किसी सांप को खाने की वजह से इस वायरस ने इंसान के शरीर में जगह बनाई। रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस का पहला मामला दिसंबर में ही सामने आ गया था, लेकिन सरकार ने इसे गंभीरता से लेने में देरी दिखाई। सरकार की ओर से जनवरी में कोरोना वायरस को लेकर पहला बयान जारी किया गया। जिसके बाद यह वायरस धीरे धीरे पूरी दुनिया में फैलता गया।

कोरोना वायरस फैलने के बाद चीन की सरकार ने अधिकारियों और डॉक्टर्स पर चुप रहने के लिए दबाव बनाए रखा। जानकारी मिलने के अभाव में लोग इस वायरस से अनजान रहे और सही समय पर अपना बचाव नहीं कर पाए। वुहान के बाजारों पर भी यह कहकर ताले लगाए गए थे कि यहां की दुकानों को रेनोवेट किया जाना है। बताय गया है कि यदि पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट्स और मेडिकल प्रोफेशनल्स ने लोगों को सही समय पर आगाह किया होता तो शायद इस खतरनाक वायरस को फैलने से रोका जा सकता था। खबर है इस वायरस की चपेट में पूर्वोत्तर भारत के कुछ राज्यों के लोग भी आ चुके हैं जो चीन और थाईलैंड जैसे देशों में रहते हैं।




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

जानिए….आखिर BJP प्रवक्ता संबित पात्रा पर क्यों भड़कीं दीया मिर्जा?

कश्मीर के सोपोर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई। जिसमें 60 वर्ष के एक नागरिक की जान चली गई। मृतक की...

जल्द ही प्रियंका गांधी होंगी बेघर, जानिए…क्या है पूरा मामला?

केंद्र की मोदी सरकार चीन को आर्थिक मोर्चे पर झटके पर झटके दे रहा है। वहीं, एक झटका कांग्रेस की राष्ट्रीय ...

PM मोदी ने छोड़ा चीनी ऐप Weibo, ढाई लाख के करीब थे फॉलोअर

भारत और चीन के बीच स्थिति बेहद ही तनावपूर्ण है। मोदी सरकार चीन को आर्थिक मोर्चे पर झटके पर झटके दे रही है।...

मोदी सरकार ने चीन को दिया एक और जोरदार झटका, हाइवे प्रोजेक्ट्स में बैन होंगी चीनी कंपनियां

भारत और चीन के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद देश में चीन के खिलाफ जमकर विरोध किया जा रहा है। हर कोई...

Recent Comments