News

दूसरे देश से आने वाले यात्रियों को 14 दिन तक क्वारंटीन में रहना अनिवार्य, जानिए गाइडलाइंस

देश में कोरोना के संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए केंद्र सरकार की ओर से लॉकडाउन की घोषणा की गई है। जिसके बाद से देश में हर तरीके की आवाजाही बंद है। लेकिन लॉकडाउन-4 में सरकार ने कुछ ट्रेनों के साथ घरेलू उड़ानों को भी मंजूरी दी है। हालांकि, सरकार ने इसके लिए कुछ गाइडलाइन जारी की है।

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी की तरफ से इस बात के ऐलान किए जाने के बाद की अगस्त से पहले इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू की जा सकती हैं, उसके एक दिन बाद रविवार को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए गाइडलाइंस जारी की है। इसके मुताबिक, विदेशों से आने वाले यात्रियों को अनिवार्य तौर पर 14 दिनों तक क्वारंटाइन में रहना होगा। इनमें उन्हें उनके अपने खर्च पर 7 दिनों तक इंस्टीट्यूशन क्वारंटाइन में बाकी के 7 दिन होम आइसोलेशन में रहना होगा।

जानिए…क्या है गाइडलाइंस ?

1-कुछ परिस्थितियों में अंतरराष्ट्रीय यात्रा कर आए लोगों को 14 दिनों के क्वारंटाइन के नियमों में भी छूट भी दी गई है, जैसे- मानवीय परेशानी, गर्भावस्था, परिवार में किसी की मृत्यु, गंभीर बीमारी और माता-पिता के साथ 10 साल के कम आयु के बच्चे की स्थिति में रिसिविंग स्टेट आकलन कर उन्हें 14 दिनों तक होम क्वारंटाइन की इजाजत दे सकता है। ऐसे मामलों में आरोग्य सेतू एप अनिवार्य होगा।

2-क्या करें और क्या न करें यह संबंधित एजेंसियों की तरफ से यात्रियों को दी टिकट के साथ में दिया जाएगा।

3-सभी यात्रियों को यह सलाह दी जाती है कि वे अपने मोबाइल में आरोग्य सेतू एप को डाउनलोड करें।

4-फ्लाइट या शिप में बोर्डिंग के समय थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और केवल उन्हीं यात्रियों को यात्रा की इजाजत दी जाएगी जिनमें किसी तरह के लक्षण नहीं होंगे।

5-सड़क मार्ग के जरिए आ रहे अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर भी यही नियम लागू होंगे और सिर्फ बिना किसी बीमारी के लक्षण वालों को आने की इजाजत दी जाएगी।

6-स्व: उद्घोषणा का डुप्लीकेट फॉर्म शिप या फ्लाइट में भरना होगा और एयरपोर्ट, शी पोर्ट या लैंडपोर्ट पर मौजूद हेल्थ एंड इमिग्रेशन अधिकारियों को इसकी एक कॉपी देनी होगी।

7-आरोग्य सेतू एप पर भी यह फॉर्म उपलब्ध कराया जा सकता है।

8-फ्लाइट के अंदर और एयरपोर्ट्स पर एहतियाती उपाय जैसे एनवायरमेंट सेनिटेशन और डिसइनफैक्शन सुनिश्चित कराया जाएगा।

9-एयरपोर्ट्स पर बोर्डिंग के वक्त सोशल डिस्टेंसिंग को मैन्टेन रखने के लिए सभी संभावित कदम उठाए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *