News

दूसरों को मौत देने वाला किम जोंग आज खुद जिंदगी-मौत के बीच झूल रहा है, जानें जोंगे के क्रूरता के किस्से

किम जोंग की सनक और क्रूर तौर-तरीकों के कई किस्‍से आपने सुने और पढ़े होंगे। रहम नाम का शब्‍द उसकी डिक्‍शनरी में ही नहीं है। किसी को मरवा देना उसके लिए बड़ा आसान काम है। लेकिन दूसरों को मौत देने वाला आज खुद जिंदगी और मौत के बीच झूल रहा है। अमेरिकी टीवी चैनल सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार उत्‍तर कोरियाई के तानाशाह किम जोंग उन गंभीर रूप से बीमार है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वो दिल की सर्जरी के बाद गंभीर रूप से बीमार है बताया जा रहा है कि कार्डियोवास्कुलर ऑपरेशन के बाद किम ‘गंभीर खतरे में’ हैं। सीएनएन के मुताबिक किम जोंग की तबीयत पिछले कई महीने से खराब चल रही थी। किम जोंग उन बहुत ज्‍यादा स्‍मोकिंग करते हैं और उन्‍हें मोटापे की भी बीमारी है। किम जोंग उन को 11 अप्रैल को अंतिम बार देखा गया था। रिपोर्ट्स में किम के ब्रेन डेड होने की भी खबर है लेकिन अभी इसकी पुष्टि नहीं पाई है।

बता दें कि साल 2011 में नॉर्थ कोरिया की सत्‍ता संभालने के बाद, पहले छह साल में जोंग ने कम से कम 340 लोगों को मरवाया था। आज हम आपको किम जोंगे के क्रूरता के कुछ किस्से बताएंगे।

ये है क्राइम

1. नॉर्थ कोरिया के डिफेंस चीफ ह्योंग योंग ने मीटिंग के दौरान एक बार सुप्रीम लीडर के सामने झपकी ले ली। फिर क्‍या था, किम जोंग आगबबूला हो गया और उसे फौरन अरेस्‍ट करवा दिया। इसके बाद उसे एंटी एयरक्राफ्ट गन से मरवा दिया। ऐसा करते वक्‍त देश का हर बड़ा अधिकारी वहां मौजूद था ताकि उनके दिलों में खौफ बना रहे।

2. अपना विरोध करने पर किम जोंग उन ने भाई किम जोंग नैम को जहर देकर मरवा दिया था। 13 फरवरी, 2017 को मलेशिया के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उसे जहर दिया गया। हमले के फौरन बाद ही नॉर्थ कोरिया के चार संदिग्‍ध वापस फियोंगयांग लौट गए थे।

3. किम जोंग उन की सनक का आलम मत पूछिए। जिस फूफा जेंग सेंग थाएक ने उसे राजनीति के दांव-पेंच समझाए, जब उनका कद उसे खुद से बड़ा लगने लगा तो किम से देखा नहीं गया। उसने 120 शिकारी कुत्‍तों के आगे फूफा को फिंकवा दिया। पति की मौत पर सवाल उठाने वाली किम जोंग उन की बुआ को भी मौत ही नसीब हुई। वो खुलेआम किम की खिलाफत करने लगीं जो उससे बर्दाश्‍त ना हुआ। पूरे देश में बताया गया कि हार्ट अटैक से उनकी मौत हुई मगर 2015 में नॉर्थ कोरिया से भागे एक सैन्‍य अधिकारी ने खुलासा किया कि बुआ को किम ने मरवाया था।

4. पिछले साल खबर आई थी कि किम जोंग ने अपने एक और जनरल को मरवा दिया है। उसे शक था कि ये जनरल साजिश रच रहा है। किम जोंग ने अपने घर में एक बड़ा सा तालाब बनवा रखा है जिसमें पिरान्‍हा मछलियां पली हुई है। बताया जाता है कि जनरल को इसी तालाब में फेंक दिया गया।

5. 2016 में सूत्रों के हवाले से एक खबर आई थी कि तत्‍कालीन सेनाध्‍यक्ष री योंग गिल को सुप्रीम लीडर ने फांसी की सजा सुनाई थी। उन्‍हें भ्रष्‍टाचार और साजिश रचने के आरोप में फरवरी महीने में मौत की सजा दी गई।

6. 2012 में किम जोंग के पिता की मौत हुई। तब किम ने फरमान दिया कि जनाजे में सबको रोना पड़ेगा। राजधानी की सड़कों पर हजारों लोग निकले मगर जो नहीं रोए, उन्‍हें किम ने तुरंत अरेस्‍ट करा लिया। बाद में उन्‍हें गोली मार दी गई।

7. किम जोंग के राज में अपराधियों को बिना ट्रायल सजा दे दी जाती है। उनके परिवार को बताया तक नहीं जाता कि क्‍या हुआ है। साल 2014 में आई यूएन की रिपोर्ट कहती है कि नॉर्थ कोरिया की पॉजिटिकल जेलों में 1,20,000 से ज्‍यादा कैदी थे और उनके साथ बेहद बुरा बर्ताव होता था।

8. यूएन की एक रिपोर्ट कहती है कि पिछले 50 साल में नॉर्थ कोरिया के जेलों में हजारों कैदी मारे गए हैं। वहां कैदियों को भूखा रखा जाता है, टॉर्चर किया जाता है और रेप भी होता है। महिला कैदियों का जबरन अबॉर्शन कर दिया जाता है। कभी-कभी कुछ कैदियों को सबके सामने लाकर मौत की सजा दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *