india

निर्मला सीतारमन ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, कहा- “नौंटकीबाजी करते हैं राहुल गांधी”

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रवासी मजदूरों के मुद्दे पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर निशाना साधा। साथ कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से राजनीति छोड़कर सरकार का साथ देने की अपील भी की। वित्त मंत्री ने कहा कि प्रवासी, गरीब और किसानों को राहत पहुंचाने की पूरी कोशिश की जा रही है। उन्होंने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत पांचवीं और अंतिम किश्त की घोषणा के दौरान एक सवाल के जबाव में कहा कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने जिस से तरह से प्रवासी मजदूरों के साथ फोटो सूट कराया है वह नौंटकीबाजी है। प्रवासियों के साथ इस तरह की नौंटकीबाजी की बल्कि उन्हें सुरक्षित घर तक पहुंचाने और उन्हें राहत पहुंचाने की आवश्यकता है जो केन्द्र सरकार कर रही है।

केन्द्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि प्रवासी मजदूर आज सड़क पर हैं घर जा रहे हैं इसलिए दुख लगता है। साथ ही वित्त मंत्री ने कांग्रेस पर सवाल उठाते हुए कहा कि जिन राज्यों में कांग्रेस की सरकार है वे और अधिक प्रवासी मजदूरों को लेकर जाएं या फिर जहां पर उनकी गठबंधन की सरकार है वे उन्हें लेकर जाएं। निर्मला ने राहुल पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रवासी मजदूर जब घर जा रहे हैं तो उनके साथ सड़क किनारे बैठकर टाइम खराब नहीं करना चाहिए। वित्त मंत्री ने कहा कि इससे बेहतर होता कि वे उनके साथ उनका सूटकेस लेकर उनके बच्चों को लेकर कुछ दूर पैदल चलते। 

निर्मला ने कहा कि प्रवासियों को बुलाने के मामले में राज्य सरकारों ने सहयोगात्मक पहल की है, लेकिन कुछ राज्य सरकारों का रवैया संतोषजनक नहीं है। उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष से इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करने की अपील करते हुए कहा कि उन्हें कांग्रेस शासित राज्यों को अधिक श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की अनुमति देने के लिए कहना चाहिए ताकि अधिक से अधिक प्रवासी मजदूर अपने घर लौट सकें।

निर्मला सीतारमन ने कहा कि श्रमिक स्पेशल ट्रेन के लिए 85 फीसदी राशि केन्द्र सरकार दे रही है और मात्र 15 फीसदी राज्यों को देना होता है। भारतीय रेल 1500 श्रमिक विशेष ट्रेन चलाने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही गरीबों और किसानों को भी राहत पहुंचाने पर जोर दिया गया है। गरीबों को राशन के साथ ही नि:शुल्क रसोई गैस और अन्य सुविधाएं दी गई हैं जबकि प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत 8.19 करोड़ किसानों को 2-2 हजार रुपये की किश्त जारी की जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *