india

बजट 2020: तेजस की तर्ज पर दौड़ेंगी 150 ट्रेेनें, देश में बनाए जाएंगे 100 हवाई अड्डे

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को मोदी सरकार 2.0 के दूरसे बजट को पेश किया। देश में इंफ्रास्ट्रकचर को बढ़ावा देने के लिए सरकार बड़ा निवेश करेगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि मैंने 2020-21 में परिवहन बुनियादी ढांचे के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये प्रदान करने का प्रस्ताव किया है, इसके तहत मॉर्डन रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे, बस स्टेशन, लॉजिस्टिक सेंटर्स बनाए जाएंगे।

वहीं, हवाई जहाजों की बात करें तो हवाई जहाजों की संख्या 600 से 2200 करने की योजना है। वित्त मंत्री ने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियों को अपने स्टार्टअप में युवाओं को जोड़ने से अपील की जाएगी। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे, चेन्नई-बेंगलुरु एक्सप्रेस-वे को जल्द ही पूरा किया जाएगा। रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाईफाई मिलेगा।

निर्मला सीतारमण ने यह भी बताया कि 6000 किलोमीटर वाले हाइवे को मॉनिटाइज किया जाएगा, देश में 2024 तक 100 नए हवाई अड्डे बनाए जाएंगे। इसके तहत 24 हजार किमी. ट्रेन को इलेक्ट्रॉनिक बनाया जाएगा। तेजस ट्रेन की संख्या को बढ़ाया जाएगा, जो कि टूरिस्ट डेस्टिनेशन तक जाए। मुंबई-अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन के काम में तेजी लाई जाएगी।

बता दें कि इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण अपने दूसरे बजट भाषण में जीएसटी के शिल्पकार दिवंगत अरूण जेटली को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद उन्होंने अपने कहा मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहीं कि हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास की नीति पर आगे बढ़ रही है। आज दुनिया में बढ़ती हुई अर्थव्यवस्थाओं की भारत अगुवाई कर रहा है। 2014 से 2019 के बीच मोदी सरकार की नीतियों की वजह से 284 बिलियन डॉलर की एफडीआई हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *