News

भारत-चीन हिंसक झड़प पर ताइवान ने किया ये पोस्ट, सोशल मीडिया पर तेजी से हो रहा VIRAL

भारत और चीन के बीच गलवान घाटी में हिंसक झड़प हुई। जिसमें भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए। दोनों देशों के बीच स्थिति तनावपूर्ण है। भारतीय सैनिकों की वीरगति से लद्दाख सीमा पर जारी तनाव को खत्म करने के भारत की ओर से जो प्रयास हो रहे थे, चीन ने उस पर अपनी धोखेबाजी और बेशर्मी का पानी फेर दिया है। इन सभी बहस-मुबाहिसों के बीच बुधवार शाम को एक पोस्टर काफी चर्चित होने लगा। सोशल मीडिया पर तैरते हुए यह पोस्टर हर उंगली की पहुंच में था जिसे काफी शेयर किया गया। पोस्टर भगवान श्रीराम से जुड़ा हुआ है।

बता दें कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे पोस्ट में दिखाया गया है कि आक्रामक अवस्था श्रीराम धनुष पर बाण संधान किए हुए हैं और एक ड्रैगन की ओर निशाना साधे हुए हैं। इसके दाएं कोने में लिखा है, WE CONQUER, WE KILL. ताइवान से यह तस्वीर वायरल होना शुरू हुई और अब दुनिया भर में पहुंच गई।  ताइवान से इसके वायरल होने का संबंध यह है कि इसे ताइवान न्यूज ने प्रकाशित किया है और ‘फ़ोटो ऑफ द डे’ शीर्षक दिया है। ताइवान न्यूज ने लिखा कि भारत के राम ने चीन के ड्रैगन को मारा।

ताइवान में इस पोस्टर के छपने के कई मायने हैं। श्रीराम के व्यक्तित्व के तौर पर ही देखें तो इस ताइवान ने इस तरह भारत को मर्यादित देश के रूप में पहचान दी है और चीन के ड्रैगन से शातिराना व्यवहार झलक रहा है। साथ ही ताइवान, बुराई पर अच्छाई की जीत की सकारात्मक मंशा को भी जाहिर कर रहा है। इस एक तरीके से ताइवान ने भारत के प्रति भरोसा और उसकी नीतियों के प्रति अपना समर्थन जाहिर किया है।

इस बात की गहराई के लिए बस एक महीने पीछे चलते हैं। बीती मई में ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने अपने दूसरे कार्यकाल की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने चीन को दो टूक जवाब दिया कि ‘लोकतांत्रिक ताइवान चीन के नियम-कानून कभी कबूल नहीं करेगा और चीन को इस हकीकत के साथ शांति से जीने का तरीक़ा खोजना होगा।’ उनका यह कथन इस बात की खुली तस्दीक करता है कि चीन की विस्तारवादी कितनी घृणित है और करीब सवा दो करोड़ की आबादी वाला यह स्वतंत्र देश खुद इसी वजह से चीन से परेशान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *