india

मानव संसाधन मंत्री का बड़ा ऐलान, “15 अगस्त के बाद खुल जाएंगे सभी स्कूल-कॉलेज”

देश में कोरोना काल चल रहा है। हर कोई कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने देश में लॉकडाउन लगाया हुआ है और तभी से ही देश में सब कुछ बंद है। फिलहाल देश में लॉकडाउन 5.0 चल रहा है। जिसमें सरकार ने काफी रियायतें दी हैं। बस, ट्रेन, हवाई जहाज के बाद सरकार ने स्कूल-कॉलेज खोलने का भी बड़ा ऐलान किया है। मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने स्कूल खूलने को लेकर कहा है कि और कॉलेजों को अगस्त 2020 के बाद फिर से खोला जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ये भी कहा है कि यह संभावना है कि 15 अगस्त के बाद देश भर में स्कूल व कॉलेज खोल दिए जाएं। बता दें कि दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने मानव संसाधन मंत्री को पत्र लिखकर एक बार फिर से स्कूल शुरू करने के लिए पत्र लिखा था। उन्होंने खुद ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने पिछले दिनों इसका ऐलान किया था। साथ ही कहा था कि सीबीएसई को इसे लेकर सभी जरूरी तैयारियां करने के निर्देश दिए गए है। वहीं, ऐसी छात्रों की संख्या सामने आ जाने के बाद सीबीएसई ने इसे लेकर एक जून को एक अधिसूचना जारी की। निशंक ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लॉकडाउन का ऐलान होने के बाद छात्रावासों या फिर दूसरे शहरों में रहकर पढ़ाई करने वाले बड़ी संख्या में छात्र अपने गृह जिलों को वापस लौट गए थे। इनमें नवोदय और केंद्रीय विद्यालयों के भी बड़ी संख्या में बच्चे है। वैसे भी कोरोना के खतरे को देखते हुए देश भर के नवोदय विद्यालय को बंद कर दिया गया था। साथ ही वहां छात्रावासों में रह रहे सभी बच्चों को उनके घरों को भेज दिया गया था।

आपको बता दें कि CBSE बोर्ड परीक्षा 1 जुलाई से 15 जुलाई तक आयोजित की जाएगी, ICSE / ISC परीक्षा 1 जुलाई से शुरू होकर 12 जुलाई तक चलेगी। NEET और JEE की परीक्षा जुलाई में होगी। NEET की प्रवेश परीक्षा 26 जुलाई और JEE की प्रवेश परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई तक होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *