india

मौसम विभाग के DG का बयान, भारी तबाही मचा सकता है “अम्फान”, NDRF की 53 टीमें की गई तैनात

पश्चिम बंगाल के दीघा क्षेत्र में चक्रवाती तूफान अम्फान का जोरदार कहर देखने को मिला। यहां तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई। जानकारी के मुताबिक, अम्फान तूफान ओडिशा के पारादीप को पार कर चुका है और बंगाल के दीघा की ओर चल पड़ा है और कुछ घंटे में पहुंचने वाला है। तूफान पारादीप 44 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गुजरा लेकिन दीघा और बंगाल की ओर जाते ही इसकी रफ्तार 200 तक पहुंच सकती है। वहीं, मौसम विभाग के महानिदेशक एम मोहपात्रा ने बताया कि अम्फान ओडिशा के पारादीप से 110 किलोमीटर पूर्व की दिशा में केंद्रीत है। यह उत्तर पूर्व दिशा में गति कर रहा है। यह दोपहर से शाम के बीच लैंड फॉल (भूस्खलन) करेगा। यह काफी तबाही मचाने वाला हो सकता है।

मोहपात्रा का कहना है कि “चक्रवाती तूफान अम्फान से पश्चिम बंगाल के 24 परगना और ईस्ट मिदनापुर में ज़्यादा असर होगा। कल सुबह यह बांग्लादेश पहुंचेगा। तब तक इसका विंड इमपैट खत्म हो जाएगा पर रेन फॉल इम्पैक्ट रहेगा। इसकी वजह से पश्चिम बंगाल और असम में कल भारी बारिश होगी। आज पश्चिम बंगाल में सबसे ज़्यादा बारिश होगी। इस तूफान में हवा की गति फोनी तूफान की रफ्तार के आसपास है। समुद्र के अंदर 1999 के बाद सुपर साइक्लोन यही है। 4-5 मीटर ऊंची लहरें देखने को मिल सकती है।”

प्रचंड चक्रवातीय तूफान ‘अम्फान’ के आज यानी 20 मई को पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच तट पर पहुंचने का अनुमान है और इस गंभीर घटनाक्रम को ध्यान में रखते हुए एनडीआरएफ ने जानमाल की हानि/क्षति रोकने के लक्ष्य से बल की 53 टीमें तैनात की हैं। बता दें कि तूफान ‘अम्फान’ पश्चिम बंगाल के तटवर्ती इलाकों के नजदीक पहुंचने को है ऐसे में कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट (केओपीटी) ने नाविकों को खतरे के प्रति सावधान करते हुए अपनी गादियों पर पोतों की आवाजाही रोक दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *