News

राहुल गांधी ने ट्वीट कर मोदी सरकार को घेरा, लिखा- “मेक इन इंडिया की बात कर चीन से…”

भारत और चीन के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद देश भर में चीन के खिलाफ आक्रोश देखने को मिल रहा है। हर कोई चीनी सामान को बहिष्कार करने की बात कर रहा है। पिछले कुछ दिनों में देश में चीनी निवेश और चीनी कंपनियों के खिलाफ गुस्सा बढ़ा है। इस बीच अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर इस मसले पर मोदी सरकार को घेरा है। राहुल ने ट्वीट कर लिखा है कि मोदी सरकार बात तो मेड इन इंडिया की करती है, लेकिन सारा सामान चीन से ही मंगाती है।

राहुल गांधी ने ट्विटर पर एक ग्राफ शेयर किया, जिसमें यूपीए और एनडीए सरकार की तुलना की गई है। इसमें चीन से आने वाले सामान की तुलना की गई है। राहुल के द्वारा साझा किए चार्ट में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर लगी हुई है। राहुल द्वारा साझा चार्ट के मुताबिक, यूपीए कार्यकाल में अधिकतम 14 फीसदी तक ही चीन से सामान मंगाया गया था, जबकि मोदी सरकार के कार्यकाल में ये 18 फीसदी तक गया और बढ़ता ही गया है। राहुल ने लिखा कि आंकड़े झूठ नहीं बोलते हैं।

बता दें कि चीन के साथ बॉर्डर पर जारी विवाद के बीच उसे आर्थिक चोट देने पर बहस चल रही है। दूसरी ओर सरकार ने भी आत्मनिर्भर भारत कैंपेन लॉन्च किया है, जिसके तहत इम्पोर्ट पर कम ध्यान देने को कहा है और घर में प्रोडक्ट बनाने की चर्चा है। राहुल का ये ट्वीट तब आया है जब एक दिन पहले ही सरकार ने चीनी ऐप पर बैन लगा दिया है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने सोमवार शाम को टिकटॉक समेत कुल 59 ऐप पर बैन लगाया है, आरोप है कि इनसे देश की सुरक्षा को खतरा था और ये डाटा चोरी कर रहे थे। कांग्रेस की ओर से इस फैसले पर सवाल खड़े किए गए हैं और पूछा गया है कि अलीबाबा कंपनी पर रोक क्यों नहीं लगी है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *