india

लॉकडाउन पार्ट-4: जानिए…किस पर मिलेगी छूट और किस पर जारी रहेगी पाबंदी

कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 मार्च को पूरे देश में लॉकडाउन लागू किया था। जिसके बाद लॉकडाउन-1 चला, फिर लॉकडाउन-2, फिर गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन-3 का ऐलान किया। जिसकी समय सीमा आज यानि 17 मई को खत्म हो रही है। अब गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन पार्ट-4 का ऐलान किया है। इस बार गृह मंत्रालय की ओर से गाइडलाइंस जारी कर दी गई हैं। घरेलू-विदेशी उड़ानों को इजाजत नहीं दी गई है। हॉटस्पॉट एरिया में सख्ती जारी रहेगी। मेट्रो पर पाबंदी रहेगी। इसके अलावा स्कूल-कॉलेज बंद भी बंद रहेंगे। रेस्त्रां, और जिम को भी खोलने की इजाजत नहीं दी गई है।

गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन के मुताबिक, रेड, ऑरेंज, ग्रीन जोन अब राज्य सरकारें तय करेंगी। सभी तरह के पूजा स्थल बंद रहेंगे और ईद भी इस बार लॉकडाउन में मनाई जाएगी। वहीं, लॉकडाउन चार में मॉल और कॉम्पलेक्स को खोलने की इजाजत नहीं दी गई है, लेकिन दुकानों को खोलने पर राज्य सरकारें अपने स्तर पर फैसला कर सकती हैं। लॉकडाउन 4.0 में सभी सामाजिक, सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रम प्रतिबंधित रहेंगे। ज्यादा लोगों के एकत्रित होने को कानून का उल्लंघन माना जाएगा। धार्मिक स्थान भी बंद रहेंगे।

लॉकडाउन चार में मॉल और कॉम्पलेक्स को खोलने की इजाजत नहीं दी गई है, लेकिन दुकानों को खोलने पर राज्य सरकारें अपने स्तर पर फैसला कर सकती हैं। इंटरस्टेट बस सेवा खुलेंगी, पान गुटका बिकेगा, शर्तों के साथ मिठाई की दुकान खुलेंगी, शादी समारोह में 50 लोगों के शामिल होने की की इजाजत दी गई है। स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स को बिना दर्शकों के खोलने की अनुमति दी गई है। वहीं, अंतिम संस्कार में 20 लोगों के शामिल होने की इजाजत दी गई है। शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक बाहर निकलने पर भी पाबंदी जारी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *