india

लॉकडाउन में फंसे हजारों मजदूर जा सकेंगे अपने घर, सरकार ने जारी की गाइडलाइन

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में बेहद तबाही मचाई हुई है। हर कोई कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहा है। भारत में भी कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पूरे देश लॉकडाउन लागू किया है। लेकिन लॉकडाउन के कारण देश में कई लोग दूसरे जगहों पर फंस गए है। इनमें प्रवासी मजदूर, तीर्थयात्री, पर्यटक और छात्र शामिल है। वहीं, गृह मंत्रालय ने फंसे हुए लोगों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है।

बता दें कि बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र जैसे कुछ राज्यों की मांग के बाद गृह मंत्रालय ने अलग-अलग स्थानों पर फंसे हुए प्रवासी मजदूरों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों और छात्रों की आवाजाही के लिए नई गाइडलाइन तैयार की है। नई गाइडलाइन के तहत फंसे हुए लोगों को एक राज्य से दूसरे राज्य में भेजा जा सकेगा।

नई गाइडलाइन के मुताबिक सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अपने नोडल अधिकारी नियुक्त करने और ऐसे फंसे हुए व्यक्तियों को वापस भेजने और लेने के लिए एक एसओपी की तैनाती करनी होगी। वहीं, नई गाइडलाइन के मुताबिक एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के इच्छुक लोगों के लिए राज्यों को आपस में बात करनी होगी। एक राज्य से दूसरे राज्य में भेजे जा रहे लोगों की जांच की जाएगी।

जांच के बाद ही लोगों को आगे भेजा जाएगा। अपने गंतव्य पर पहुंचने पर ऐसे लोगों को स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के जरिए क्वारनटीन किया जाएगा। साथ ही इन सभी लोगों को आरोग्य सेतु ऐप के उपयोग के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *