india

लॉकडाउन: 20 करोड़ महिलाओं के खाते में मोदी सरकार डालेगी इतने रुपये

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन किया है। हालांकि यह फैसला लोगों की सुरक्षा को लेकर किया गया है। लेकिन इससे काफी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इन दिक्कतों को दूर करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार की ओर से कई अहम कदम उठाए गए हैं। यही वजह है कि बीते दिनों पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत 1.70 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान किया गया।

इसके दायरे में आने वाली करीब 20 करोड़ महिलाओं को सरकार जनधन बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर रही है। हर महिला के बैंक खाते में प्रति माह 500 रुपये आएंगे। मतलब ये कि तीन महीने में सरकार कुल 1500 रुपये खाते में डालेगी। हालांकि, हर किसी को एकसाथ पैसे ट्रांसफर नहीं हो रहे हैं। जिन जनधन महिला खाताधाकों की खाता संख्या का अंतिम अंक 0 और 1 है, उन्हें उनके खाते में तीन अप्रैल को पैसा आ चुका है।

वहीं, खाते के अंत में संख्या 2-3 वाले खाताधारकों के खाते में चार अप्रैल को राशि डाली गई है। इसके बाद साप्ताहिक अवकाश की वजह से बैंक बंद हैं। वहीं, जिन लाभार्थियों की खाता संख्या 4-5 है, उनके खातों में सात अप्रैल को पैसा डाल दिया जाएगा। इसके अलावा जिन खाताधारकों के खाते की संख्या के अंत में 6 या 7 है, उनके खाते में अगले दिन यानी आठ अप्रैल को यह राशि डाल दी जाएगी।

आखिरी किस्त 8 और 9 नंबर अंक वाले खाताधारकों के खाते में नौ अप्रैल को डाली जाएगी। ऐसे में आप अपने खाते का आखिरी नंबर देखकर ही पैसे निकालने के लिए जाएं। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने भी ट्वीट कर खाते में पैसे ट्रांसफर करने की तारीख का डिटेल दिया है। इसे तस्वीर में आप देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *