india

लॉकडाउन 3.0 में मिल सकेगी शराब, बस इन नियमों का रखना होगा ध्यान

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए देश में लॉकडाउन की अवधि को 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। बता दें कि इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जगह गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन 3.0 का ऐलान किया है। हालांकि, इस बार बढ़ाए गए लॉकडाउन में कई रियायतें भी दी गई है। इनमें शराब की बिक्री को भी मंजूरी दी गई है। बता दें कि लॉकडाउन 3.0 में सभी जोन में शराब की अनुमति दी गई है। साथ ही पान मसाला, गुटखा और तम्बाकू को बेचने की इजाजत भी दी गई है। हालांकि, सिर्फ कंटेनमेंट जोन में ही शराब की बिक्री पर पाबंदी रहेगी। साथ ही शराब की बिक्री सिर्फ एकल दुकानों पर ही की जा सकेगी।

हालांकि, फिलहाल शराब की बिक्री मॉल्स और मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स में नहीं की जा सकेगी। यहां शराब की बिक्री पर पाबंदी जारी रहेगी। वहीं, शराब, पान मसाला, गुटखा और तम्बाकू का सार्वजनिक जगहों पर सेवन नहीं किया जा सकेगा। सार्वजनिक जगहों पर इनका सेवन करने पर रोक रहेगी। इसके साथ ही जो दुकानें शराब-पान मसाले की बिक्री कर रही हैं, वो ये सुनिश्चित करेंगी कि लोगों के बीच में 6 फीट की दूरी रहे और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाया जाए। दुकानों को इस बात को भी सुनिश्चित करना होगा कि एक वक्त में दुकान पर पांच से ज्यादा लोग न हों।

गौरतलब है कि सबसे पहले 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन का ऐलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। 25 मार्च से 14 अप्रैल तक पहला लॉकडाउन चला। इसके बाद 15 अप्रैल से 3 मई तक 19 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान भी पीएम मोदी की ओर से किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *