health

सर्दियों में आप भी हैं खाने के शौकीन तो इन बातों का जरुर रखें ध्यान

सर्दियों में गर्म-गर्म चीजें खाने का एक अलग ही मजा है। माना जाता है कि सर्दियों में इंसान का इम्यून सिस्टम बेहतर काम करता है। लेकिन इसके बावजूद भी लोगों की हेल्थ इस मौसम में सुधरने की बजाए अक्सर खराब हो जाती है। जिसका एक कारण आपकी डाइट भी हो सकती है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि सर्दियों के मौसम में जिन चीजों को आप बड़े चाव से खाते हैं, उन्हें परहेज करने में ही आपकी भलाई है। तो बताते हैं आपको खाने की उन चीजों के बारे में जो सर्दियों में आपकी सेहत को खराब कर सकती है।

टमाटर

सर्दी हो या गर्मी लोगों को सलाद में सबसे ज्यादा टमाटर खाना पसंद है। सर्दी में मिलने वाला टमाटर सिर्फ दिखने में लाल होता है। लेकिन उसका स्वाद गर्मी में मिलने वाले टमाटर जैसा बिल्कुल नहीं होता। तो सर्दी में टमाटर का सेवन करने से बचें।

स्ट्रॉबेरी

सर्दी आते ही बाजार में मिलने वाली स्ट्रॉबेरी का रंग भी फीका पड़ जाता है। स्ट्रॉबेरी के रंग का फाइटोन्यूट्रीशन के साथ सीधा संबंध है। डॉक्टर्स की मानें तो हायर न्यूट्रीशन फूड गर्मियों में खाना ही ज्यादा फायदेमंद होता है।

लाल मिर्च

सर्दी, नाक बंद होने पर खाने में लाल मिर्च को फायदेमंद बताया जाता है। लेकिन ये आपके पेट के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक है। सर्दी के मौसम में आप लाल मिर्च का इस्तेमाल करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा।

हॉट कॉफी

सर्दियों में कम पानी पीने की वजह से लोगों का शरीर पहले ही डी-हाइड्रेट रहता है। गर्म कॉफी में मौजूद कैफीन की अत्यधिक मात्रा से बार-बार पेशाब आता है जिससे शरीर में पानी की मात्रा में कमी आ जाती है। जिसका सीधा असर आपकी स्किन पर पड़ता है।

रेड मीट

रेड मीट और अंडे में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि सर्दी के मौसम में प्रोटीन का ज्यादा सेवन से आपके गले में बलगम बन सकता है। मीट के अलावा आप मछली का सेवन करें तो अच्छा बेहतर होगा। हालांकि, मछली में भी प्रोटीन होता है, लेकिन इसके सेवन से सेहत को किसी तरह की परेशानी नहीं होती है।

अल्कोहल

सर्दी के मौसम में अधिकतर लोग पानी कम पीते हैं, जिस वजह से शरीर डी- हाइड्रेट हो जाता है। सर्दी में अक्सर लोग खुद को गर्म रखने के लिए अल्कोहल का सेवन जमकर करते हैं। लेकिन इसका सेवन शरीर को काफी ज्यादा डी- हाइड्रेट कर देता है, जो आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *