Entertainment

सुशांत केस: जानिए…SC ने अपने फैसले में क्या-क्या कहा?

देश की सर्वोच्च न्यायालय ने बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में अहम फैसला सुनाते हुए मामले की जांच को सौंपी है। सुशांत के मौत के सिलसिले में पटना में दर्ज एफआईआर को मुंबई ट्रांसफर करने की मांग वाली एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि सुशांत सिंह केस की जांच सीबीआई करेगी।

साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सुशांत सिंह टैलेंटेड एक्टर थे और निष्पक्ष जांच समय की जरूरत है। दरअसल, सुशांत सिंह राजपूत के पिता कृष्ण किशोर सिंह ने पटना में दर्ज कराई गई इस प्राथमिकी में रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार के सदस्यों सहित छह व्यक्तियों पर अपने पुत्र को आत्महत्या के लिए मजबूर करने समेत कई गंभीर आरोप लगाए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में लिखा कि ‘सुशांत सिंह राजपूत एक टैलंटेड ऐक्टर थे और उनकी पूरी काबिलियत का पता चलने से पहले ही उनकी मौत हो गई। काफी लोग इस केस की जांच के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं, इसलिए कयासों को रोकना होगा। इसलिए इस मामले में निष्पक्ष, पर्याप्त और तटस्थ जांच समय की जरूरत है।’

न्यायमूर्ति ऋषिकेश रॉय की एकल पीठ ने अपने फैसले में कहा कि बिहार सरकार इस मामले को जांच के लिये सीबीआई को हस्तांतरित करने में सक्षम थी। उन्होंने कहा कि राजपूत के पिता की शिकायत पर बिहार पुलिस द्वारा प्राथमिकी दर्ज करना सही था और इसे सीबीआई को सौंपना विधिसम्मत था।

सुशांत सिंह केस में अपने फैसले के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई पुलिस को सीबीआई जांच में सहयोग करने का आदेश दिया। साथ ही कोर्ट ने यह स्पष्ट किया कि मुंबई पुलिस द्वारा केस से जुड़े सभी दस्तावेज समेत कई अन्य महत्वूर्ण दस्तावेज सीबीआई को सौंपे जाएंगे। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में यह स्पष्ट कर दिया कि सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले संबंधित अगर कोई अन्य मामला भी दर्ज है तो उसकी जांच भी सीबीआई ही करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *