india

10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं के लिए नोटिस जारी, इतनी तारीख को होंगी परीक्षाएं

देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा की थी। जिसके कारण 10वीं और 12वीं की कुछ परीक्षाएं रह गई थी। लेकिन काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशंस (CISCE) ने नोटिस जारी कर बताया कि 10वीं (ICSE 2020) और 12वीं (ISC 2020) की बची बोर्ड परीक्षाएं कैंसिल नहीं हुई हैं। बोर्ड ने ये बताया कि बचे हुए पेपर्स की परीक्षा 6 से 8 दिनों में ले ली जाएगी। परीक्षा का आयोजन शनिवार और रविवार को भी किया जाएगा।

लॉकडाउन की वजह से आईसीएसई (10वीं) के 6 विषयों और आईएससी (12वीं) के 8 विषयों की परीक्षा होनी बाकी रह गई है। ऐसे में अब सीआईएससीई लॉकडाउन पर केंद्र सरकार के निर्देशों के अधीन क्रमशः 10वीं और 12वीं दोनों के लिए डेटशीट पेपर्स से 8 दिन पहले जारी करेगा। वहीं, परीक्षाएं पूरी होने के 6 से 8 सप्ताह के अंदर रिजल्ट की घोषणा कर दी जाएगी।

बता दें कि 10वीं (ICSE 2020) कक्षा की बात की जाए तो लॉकडाउन के कारण ज्योग्राफी, एचसीजी पेपर 2, बायोलॉजी, इकोनॉमिक्स ग्रुप 3 इलेक्टिव, हिंदी व आर्ट पेपर 4 पेपर्स बचे हुए हैं। ऐसे ही 12वीं (ISC 2020) के बायोलॉजी पेपर 1, बिजनेस स्टडीज, ज्योग्राफी, सोशियोलॉजी, साइकोलॉजी, होम साइंस पेपर 1, इलेक्टिव इंग्लिश व आर्ट पेपर 5 पेपर्स बचे हुए हैं।

कैसे पता चलेगी नई डेटशीट?

सीआईएससीई के करियर पोर्टल के जरिए सभी स्कूलों को परीक्षा की डेटशीट मिलेगी। इसके अलावा सीआईएससीई संशोधित डेटशीट सभी स्कूलों को ईमेल पर भेजेगा। काउंसिल की बेवसाइट cisce.org पर भी संशोधित डेटशीट जारी की जाएगी। इसके अलावा सीआईएससीई ने अपनी नोटिस में ये भी लिखा है कि सभी स्कूल 11वीं कक्षा में 10वीं की बची बोर्ड परीक्षाएं दे रहे स्टूडेंट्स को प्रोविजनल एडमिशन दे सकते हैं। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशंस (CISCE) द्वारा जारी की गई नोटिस पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *