Categories
health Lifestyle News

अगर आप भी करते हैं “कंडोम” का इस्तेमाल तो जरुर पढ़े ये ख़बर

आजकल लोग अनचाहे गर्भ को रोकने लिए कंडोम का इस्तेमाल करते हैं। जिसकी मदद से आप सेफ सेक्स कर सकते हैं। हम भी यही कहते हैं कि आप कंडोम से अनचाहा गर्भ रोक सकते हैं लेकिन अगर आप सोच रहे हैं सेफ सेक्स के बारे में तो शायद आपको फिर से सोचने की जरूरत है। क्योंकि जो बातें आज हम आपको कंडोम के बारे में बताने जा रहे हैं हो सकता है वो आपका सेफ सेक्स समझने का नजरिया ही बदल दे। कंडोम के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले नुकसान…..

आपको बता दें कि अधिकांश कंडोम लेटेक्स के बने होते हैं। ये एक तरल पदार्थ है, जो रबर के पेड़ से प्राप्त होता है। दी अमेरिकन अकैडमी ऑफ़ एलर्जी अस्थमा एंड म्यूनोलॉजी के अनुसार, कुछ लोगों में रबर में प्रोटीन होने की वजह से एलर्जी के लक्षण देखे गए हैं। ऐसे में सिंथेटिक कंडोम का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

कंडोम के सही इस्तेमाल से 98 फीसदी सुरक्षा तो मिलती है लेकिन इसके अनुचित उपयोग से 100 में से 15 महिलाओं को गर्भावस्था का जोखिम रहता है। इसलिए इसका इस्तेमाल सही तरह से करना बहुत जरूरी है। एक्सपायरी कंडोम का इस्तेमाल न करें।

अमेरिका के कुछ डॉक्टरों का यह भी दावा है कि पुरुषों में इस्तेमाल किए जाने वाले कंडोम से महिला में कुछ गंभीर बीमारी होने का खतरा हो सकता है। बता दें कि कंडोम पर पाउडर और लुब्रिकेंट का इस्तेमाल किया जाता है। कई अध्ययन के अनुसार इस पाउडर से ओवेरियन कैंसर का खतरा होता है और बांझपन का भी खतरा होने का अंदेशा रहता है।

कंडोम से एचआईवी और यौन संक्रामक रोगों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है, लेकिन इससे यौन संचारित रोगों का खतरा रहता है। क्योंकि ये बाहरी स्किन को सुरक्षित नहीं रख पाता है, जिससे खुजली और इन्फेक्शन का खतरा रहता है।

Categories
health india News

पेट पालने के लिए अपना पेशाब बेचती है ये महिला, एक बूंद की कीमत जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान!

इंसान के लिए पैसा कमाना एक जरिया है जिसके बिना लोगों का जीवन ही असंभव होता है लेकिन अगर देखा जाए तो इस संसार में आसानी से पैसा कमाना कोई आसन काम नहीं है| लोग पैसा कमाने के लिए न जाने क्या क्या करते है न जाने कितनी मेहनत करते है कोई विक्की डोनर जैसी फिल्म का डोनर बन जाता है। तो कोई मिल्क डोनर बन जाता है और लाखों की कमाई कर लेता है।

आजकल के समय में पैसा मनुष्य की सबसे अहम जरूरत बन गया है और आज हम इसी विषय पर बात करने जा रहे है आज हम आपको एक ऐसी ही महिला से आपको मिलाने जा रहे है जो अपना पेट पालने के लिए अपने ही शरीर के हिस्से का इस्तेमाल करती है जिसे सुनकर आप को भी हैरानी होगी|  आपकी जानकारी के लिए आपको हम बता दें की अमेरिका की एक लड़की एक महिला है जिसने पैसा कमाने का एक बहुत ही सरल तरीका खोज निकाला है।

जिसे सुन आप हैरान हो जायेगे| यह महिला अपना ही पेशाब बेंचकर लाखों रुपये कम रही है यह बात सुनने में तो बहुत अजीब लग रही है,लेकिन ये बिलकुल सच है अब आप सोच रहे होंगे कि उस यूरिन का क्या होता होगा आखिर ये किस काम आता होगा। आखिर कोई भी व्यक्ति यूरिन खरीदने के लिए इतने डालर क्यों खर्च करेगा|

दरअसल, आप इस युवती के द्वारा यूरिन की कुछ बूंदों से पैसे कमाने की सच्चाई जानकर हैरान रह जाओगे। आपको बता दें कि यह युवती प्रेग्नेंसी टेस्ट बेचकर लोगों से लाखो रूपए लेती है|  ये लड़की अपने यूरिन से प्रेग्नेंसी टेस्ट बेचकर लोगों से 25 डॉलर वसूल रही है और लोगों को भी इसकी जरूरत है जिससे इनका बिजनेस अच्छा चल रहा है। वैसे आइडिया काफी अनोखा है लेकिन आप सोच रहे होंगे कि कौन बेवकूफ इस लड़की के यूरिन का प्रेग्नेंसी टेस्ट खरीदेगा।

आपके सभी सवालों के जवाब आपको मिल जायेंगे पहले आपको बता दें कि प्रेग्नेंसी टेस्ट क्या होता है। दरअसल, जब भी किसी महिला को अपनी प्रेग्नेंसी की जांच करना होती है तब मार्केट में एक प्रेग्नेंसी किट मिलती है जो मेडिकल पर उपलब्ध होती है। इसमें एक जगह होती है जहां पर यूरिन की कुछ बूंद गिराने होते है। और वो पॉजिटिव बताता है तो उसमे डबल लाइन बन जाती है|

Categories
health india News

…तो चीन की इस गलती के कारण दुनिया में फैला जानलेवा “कोरोना वायरस”

चीन की एक गलती की वजह से पूरे विश्व में कोरोना वायरस का खौफ फैल गया है। कोरोना वायरस के फैलने के लिए अब चीनी सरकार और स्वास्थ्य प्रबंधकों को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, चीन के वुहान शहर के एक अस्पताल में डॉक्टर ली वेनलियांग ने 30 दिसंबर को 7 मरीजों को रहस्यमयी बीमारी से पीड़ित पाया था। इसके बाद उन्होंने सतर्कता बरतते हुए उन्हें तुरंत आइसोलेशन वॉर्ड में रखने के आदेश दिए। इतना ही नहीं बल्कि इस वायरस बात लीक करने वाले डॉक्टर ली को तीन दिन बाद पुलिस ने कार्रवाई की और उनकी बात को गैर-कानूनी ठहराते हुए उनसे एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर ले लिए।

कोरोना वायरस का मूल गढ़ वुहान शहर के उस बाजार को बताया जा रहा है, जहां करीब 112 किस्म के जानवरों के मांस का कारोबार होता है। खबर है कि यहां सड़े-गले मांस की वजह से यह वायरस पहले सांप में आया। इसके बाद किसी सांप को खाने की वजह से इस वायरस ने इंसान के शरीर में जगह बनाई। रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वायरस का पहला मामला दिसंबर में ही सामने आ गया था, लेकिन सरकार ने इसे गंभीरता से लेने में देरी दिखाई। सरकार की ओर से जनवरी में कोरोना वायरस को लेकर पहला बयान जारी किया गया। जिसके बाद यह वायरस धीरे धीरे पूरी दुनिया में फैलता गया।

कोरोना वायरस फैलने के बाद चीन की सरकार ने अधिकारियों और डॉक्टर्स पर चुप रहने के लिए दबाव बनाए रखा। जानकारी मिलने के अभाव में लोग इस वायरस से अनजान रहे और सही समय पर अपना बचाव नहीं कर पाए। वुहान के बाजारों पर भी यह कहकर ताले लगाए गए थे कि यहां की दुकानों को रेनोवेट किया जाना है। बताय गया है कि यदि पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट्स और मेडिकल प्रोफेशनल्स ने लोगों को सही समय पर आगाह किया होता तो शायद इस खतरनाक वायरस को फैलने से रोका जा सकता था। खबर है इस वायरस की चपेट में पूर्वोत्तर भारत के कुछ राज्यों के लोग भी आ चुके हैं जो चीन और थाईलैंड जैसे देशों में रहते हैं।

Categories
health News

जानिए क्या है कोरोना वायरस, क्या है इसके लक्षण और बचाव?

चीन के वुहान में दिसंबर में शुरू होने वाले कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है। चीन में कोरोना वायरस से पीड़ितों के अब तक करीब 230 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। वहीं इस वायरस से करीब 17 लोगों की मौत हो चुकी है। यह वायरस चीन से निकलकर एशिया के दूसरे देशों में पहुंच रहा है। अब तक इस वायरस से पीड़ितों के तीन मामले जापान और थाइलैंड और एक मामला दक्षिण कोरिया में सामने आया है। आस्ट्रेलिया में भी चीन से लौटे एक शख्स की गहन जांच की जा रही है। पूरी दुनिया में इस वायरस को लेकर कई देशों ने चीन की यात्रा करने वाले लोगों को अलर्ट जारी किया है। भारत ने भी इसी तरह का अलर्ट जारी कर रखा है। आज हम आपको बताएंगे कि क्या है कोरोना और क्या हैं इसके लक्षण?

क्या है कोरोना वायरस
वायरसों का एक बड़ा समूह है “कोरोना” जो जानवरों में आम होता है। यह वायरस जानवरों से लेकर इंसानों तक पहुंच जाता है। अब एक नया चीनी कोरोना वायरस, सार्स वायरस की तरह है। जिसने सैकड़ों को संक्रमित किया है। यह वायरस सी-फूड से जुड़ा हुआ है। इसकी शुरुआत चीन के हुवेई प्रांत के वुहान शहर के एक सी-फूड बाजार से ही हुई मानी जा रही है।

कोरोना वायरस के लक्षण

  • सिरदर्द
  • नाक बहना
  • खांसी
  • गले में ख़राश
  • बुखार
  • अस्वस्थता का अहसास होना
  • छींक आना, अस्थमा का बिगड़ना
  • थकान महसूस करना
  • निमोनिया, फेफड़ों में सूजन

कोरोना वायरस से बचाव के उपाय

  • सके सी-फूड से दूर रहें।
  • साफ-सफाई का ध्यान रखें।
  • कुछ भी खाने से पहले अपने हाथ अच्छी तरह साफ करें।
  • सिर्फ पानी से नहीं बल्कि साबुन या हैंडवॉश से धोएं।
  • अपने साथ हैंड सेनिटाइजर हमेशा रखें।
  • पब्लिक ट्रांसपोर्ट का यूज करने के बाद हाथ साफ किए बिना उन्हें अपने चेहरे और मुंह पर ना लगाएं।
  • बीमार लोगों की देखभाल के दौरान अपनी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें।
  • जिन्हें सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण हों, उनके साथ करीबी संपर्क बनाने से बचें।
  • मीट और अंडों को अच्छे से पकाएं।
  • जंगल और खेतों में रहने वाले जानवरों के साथ असुरक्षित संपर्क न बनाएं।
Categories
health News

सर्दियों में आप भी हैं खाने के शौकीन तो इन बातों का जरुर रखें ध्यान

सर्दियों में गर्म-गर्म चीजें खाने का एक अलग ही मजा है। माना जाता है कि सर्दियों में इंसान का इम्यून सिस्टम बेहतर काम करता है। लेकिन इसके बावजूद भी लोगों की हेल्थ इस मौसम में सुधरने की बजाए अक्सर खराब हो जाती है। जिसका एक कारण आपकी डाइट भी हो सकती है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि सर्दियों के मौसम में जिन चीजों को आप बड़े चाव से खाते हैं, उन्हें परहेज करने में ही आपकी भलाई है। तो बताते हैं आपको खाने की उन चीजों के बारे में जो सर्दियों में आपकी सेहत को खराब कर सकती है।

टमाटर

सर्दी हो या गर्मी लोगों को सलाद में सबसे ज्यादा टमाटर खाना पसंद है। सर्दी में मिलने वाला टमाटर सिर्फ दिखने में लाल होता है। लेकिन उसका स्वाद गर्मी में मिलने वाले टमाटर जैसा बिल्कुल नहीं होता। तो सर्दी में टमाटर का सेवन करने से बचें।

स्ट्रॉबेरी

सर्दी आते ही बाजार में मिलने वाली स्ट्रॉबेरी का रंग भी फीका पड़ जाता है। स्ट्रॉबेरी के रंग का फाइटोन्यूट्रीशन के साथ सीधा संबंध है। डॉक्टर्स की मानें तो हायर न्यूट्रीशन फूड गर्मियों में खाना ही ज्यादा फायदेमंद होता है।

लाल मिर्च

सर्दी, नाक बंद होने पर खाने में लाल मिर्च को फायदेमंद बताया जाता है। लेकिन ये आपके पेट के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक है। सर्दी के मौसम में आप लाल मिर्च का इस्तेमाल करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा।

हॉट कॉफी

सर्दियों में कम पानी पीने की वजह से लोगों का शरीर पहले ही डी-हाइड्रेट रहता है। गर्म कॉफी में मौजूद कैफीन की अत्यधिक मात्रा से बार-बार पेशाब आता है जिससे शरीर में पानी की मात्रा में कमी आ जाती है। जिसका सीधा असर आपकी स्किन पर पड़ता है।

रेड मीट

रेड मीट और अंडे में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि सर्दी के मौसम में प्रोटीन का ज्यादा सेवन से आपके गले में बलगम बन सकता है। मीट के अलावा आप मछली का सेवन करें तो अच्छा बेहतर होगा। हालांकि, मछली में भी प्रोटीन होता है, लेकिन इसके सेवन से सेहत को किसी तरह की परेशानी नहीं होती है।

अल्कोहल

सर्दी के मौसम में अधिकतर लोग पानी कम पीते हैं, जिस वजह से शरीर डी- हाइड्रेट हो जाता है। सर्दी में अक्सर लोग खुद को गर्म रखने के लिए अल्कोहल का सेवन जमकर करते हैं। लेकिन इसका सेवन शरीर को काफी ज्यादा डी- हाइड्रेट कर देता है, जो आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है।