पुरूषों के हेल्थ का कैसे रखें खास ख्याल, जानिए कुछ खास टिप्स

आज के ज़माने में पुरुष जितने अपनी फिटनेस को लेकर चिंतित है उतनी ही महिलाए भी है। रोज़ाना फिटनेस करने से शरीर और मस्तिष्क दोनों ही स्वस्थ्य रहते है। डेली एक्सरसाइज शरीर की मांसपेशियों को केवल ताकत ही नहीं देती बल्कि बहुत सी बीमारियों से लड़ने में मदद करती है।

जानिये पुरुषों को फिट रहने के लिए किन बातों को ध्‍यान में रखना चाहिए –

आराम न फरमाएं –

रोज़ की आरामदायक जीवनशैली की वजह से पुरुषों में

बीमारियों के बचाव करें

बदलती जीवनशैली और अनियमित खानपान के कारण लोगो में डायबिटीज, कैंसर, अर्थराइटिस, हृदय की बीमारियां, पेट की समस्‍यायें का खतरा बढ़ता जा रहा है। अगर आप चाहते है इन बीमारियों से बचना तो रोज व्‍यायाम और एक्सारसाइज करें ।

वजन घटाएं

लोगो के शरीर में वजन बढ़ने की वजह से काफी बीमारियां होने लगती हैं। ध्यान में रखे की आप नियमित एक्सारसाइज व योगा करे जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाएगा। इसके अलावा हेल्‍दी डाइट का सेवन करें जो आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक होगा।

20 साल के बाद बहुत सी बीमारियां होने लगती हैं। ज्यादा आराम और कम एक्सरसाइज करने से बीमारिया आपके शरीर को जल्द ही घेर लेती है। जंक फ़ूड का सेवन करने से पुरुषों में कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ जाता है। नियमित एक्सरसाइज करने से शरीर में एलडीएल लेवल को कम किया जा सकता है और एचडीएल लेवल को बैलेंस किया जा सकता है।

ब्लड प्रेशर सामान्‍य रखें

रोजाना की थकान और टेंशन भरी ज़िन्दगी से पुरुषों में अकसर निराशा और तनाव पैदा हो जाता है जिससे हाइपरटेंशन की बीमारी होने लगती है। नित्य योगा करने से ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में काफी सहायता मिलती है और इससे दिल से जुडी हुई बीमारिया भी कम हो जाते हैं।

बढ़ायें रक्त संचार

प्रतिदिन एक्सारसाइज और योग करने से शरीर का ब्लड सर्कु‍लेशन नियंत्रित हो जाता है। आर्टरीज शरीर में रक्त की आवश्यकता के अनुसार फैलता और सिकुड़ता रहता है। परंतु जब आदमी आरामदायक जीवन बिताने लगता है और कोई एक्सरसाइज या योगा नहीं करता हैं तो कोलेस्ट्रोल इकट्ठी होने के कारण आर्टरीज सिकुड़ जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *