health

CORONA ने बढ़ाई चीन की चिंता, राजधानी बीजिंग के कई इलाकों में फिर से पहुंचा कोरोना

चीन से शुरू हुआ कोरोना वायरस दुनिया के कई देशों को अपने चपेट में ले चुका है। हर कोई देश इस वायरस को खत्म करने की वैक्सीन बनाने में लगा हुआ है। लेकिन अभी तक किसी को भी यह सफलता हासिल नहीं हुई है। इसी बीच ख़बर आई है कि चीन की राजधानी बीजिंग में कोरोना वायरस संक्रमण के एक बार फिर से मामले सामने आने लगे हैं। जिसके बाद चीन की राजधानी बीजिंग के कुछ हिस्सों को लॉकडाउन कर दिया गया है। बीजिंग में कोरोना वायरस संक्रमण के दो और मामले समेत चीन में 10 नए मामले सामने आए हैं। इसके मद्देनजर प्रशासन ने बीजिंग में स्कूलों की पहली से तीसरी कक्षाएं खोलने की योजना को स्थगित कर दिया है।

बीजिंग में 56 दिनों के अंतराल के बाद गुरुवार (11 जून) को कोविड-19 का पहला मामला समाने आया था। शुक्रवार (12 जून) को दो और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। इसके साथ ही बीजिंग के अधिकारियों की चिंताएं बढ़ गई हैं, क्योंकि स्थानीय स्तर पर संक्रमित आखिरी मरीज को नौ जून को अस्पताल से छुट्टी देने के बाद शहर सामान्य जनजीवन की ओर लौट रहा था।

फेंगताई जिले के उपाध्यक्ष झांग जेइ ने बताया कि दोनों संक्रमित जिले के चाइना मीट फूड रिसर्च सेंटर के कर्मचारी हैं। बीजिंग में लगातार तीन दिनों में दो मामले आने से शहर में चिंता बढ़ गई है क्योंकि सरकार ने गत महीनों शहर को अपेक्षाकृत अलग-थलग रखा था। सरकार ने यह सुनिश्चित किया था कि कोई अंतरराष्ट्रीय उड़ान या विदेश में फंसे चीनी नागरिकों को वापस लेकर आ रहे विमान बीजिंग में नहीं उतरे। सभी उड़ानों को अन्य शहरों की ओर मोड़ा गया और 14 दिनों के पृथक-वास सहित जांच अनिवार्य बनाया गया। आधिकारिक मीडिया ने बताया कि बीजिंग में नए मामले आने के बाद स्कूलों की पहली से तीसरी कक्षाओं को खोलने की योजना स्थगित कर दी गई है। खबर है कि शुक्रवार को दो संक्रमितों में से एक ने बीजिंग से बाहर की यात्रा थी जिसके बाद अधिकारी उसके संपर्क में आए लोगों का पता लगा रहे हैं।

इस बीच, स्थानीय प्रशासन ने शुक्रवार को बताया कि बृहस्पतिवार को जिस व्यक्ति को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था उसकी न्यूक्लिक एसिड और एंटी बॉडी जांच निगेटिव आई है। जिला स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि गुरुवार को बीजिंग के शिचेंग जिले में संक्रमित व्यक्ति मिला। आयोग के मुताबिक मरीज के परिवार के दो सदस्य फिलहाल चिकित्सा निगरानी में हैं और उनमें असहजता के कोई लक्षण नहीं है। आयोग ने बताया कि बुखार होने पर बुधवार (10 जून) को 52 वर्षीय व्यक्ति अस्पताल गया था। बाद में उसकी कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *