health

Coronavirus को लेकर बहुत बड़ी ख़बर, जानकर हो जाएंगे हैरान

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनज़र गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन 3.0 घोषित किया है। जो 17 मई तक लागू रहेगा। गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन की गाइडलाइन जारी करते हुए कुछ चीजों पर रियायतें दी हैं। तो वहीं कुछ पर पांबदी जारी रखी है। जबकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटे में एक हजार से ज्यादा लोग कोरोना से ठीक हुए हैं और यह अब अपने आप में रिकॉर्ड है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने गृह मंत्रालय के साथ साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा है कि देश में अब तक कुल 42,533 कोरोना मरीज हैं जिसमें 29,453 एक्टिव केस हैं। पिछले 24 घंटे में 2,553 केस बढ़े हैं। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने यह भी बताया कि बड़ी संख्या में लोग कोरोना से ठीक भी रहे हैं। पिछले 24 घंटे में 1,074 लोग कोरोना से ठीक हुए। जो अब तक का रिकॉर्ड है। कुल मिलाकर देश में कोरोना से 11,706 लोग ठीक हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि रिकवरी रेट भी बढ़ा है और यह बढ़कर 27 फीसदी से ज्यादा यानी 27.52 फीसदी हो चुका है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि जिस प्रकार लॉकडाउन में धीरे-धीरे ढील दी जा रही है, इस क्रम में जरूरी है कि कड़े रोकथाम उपायों, प्रभावी मेडिकल ​​प्रबंधन, संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के प्रयास जारी रखने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी महामारियों में ऐतिहासिक रूप से याद रखा जाना चाहिए कि यदि दी जा रही ढील में सामाजिक दूरी का पालन नहीं किया जाता है, तो प्रतिबंधों में ढील होते ही रोग के फैलने की संभावना तेजी से बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति को रोकने के लिए और लॉकडाउन को प्रभावी बनाए रखने के लिए, हमें अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को समझना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हम जिम्मेदारी से व्यवहार करें। उन्होंने कहा कि हमें सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क/कवर अनिवार्य रूप से पहनने की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *