india

LOCKDOWN खुलने के बाद इन कामों में होगा बदलाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए देश में लॉकडाउन लागू किया है। देश में कोरोना के मरीजों की संख्या 27 हजार के पार पहुंच चुकी है। वही, 877 से ज्यादा लोगों की मृत्यु हो चुकी है। राजधानी दिल्ली में तबलीगी जमातियों के इकट्ठे होने के बाद से कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है।

लेकिन इससे देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह डगमगा गई है। अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए केंद्र सरकार ने लॉकडाउन में छूट देने का ऐलान कर दिया है लेकिन राजधानी दिल्ली में अभी इसपर असमजंस बरकरार है। लेकिन बताया जा रहा है कि दिल्ली में लॉकडाउन खत्म होने पर आम आदमी से जुड़ी कई चीजें बहुत बदल जाएगी

विशेषज्ञों की मानें तो अब दिल्ली में कार्य की व्यवस्था पूरी तरह बदल जाएगी। लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी वर्क फ्रॉम होम को बढ़ावा मिलेगा। दिल्ली का कोई भी इलाका क्यों न हो बाजारों का समय अलग-अलग करना होगा। दिल्ली में 15 लाख के करीब दुकानें हैं। इस समय दुकानों का स्टाफ भी कम नहीं किया जा सकता है रोजगार को भी आगे बढ़ाना होगा।

दिल्ली के मंत्री गोपाल राय का कहना है कि दिल्ली में कार्यक्षेत्र में बड़े बदलाव करने की जरूरत पड़ेगी। अभी 3 मई तक लॉकडाउन है। उसके बाद हम इस दिशा में काम शुरू करेंगे। दिल्ली की कार्य व्यवस्था को लेकर दो ही रास्ते हैं एक तो जो कार्य घर से हो सकते हैं उन्हें घर से ही किया जाएगा जो कार्य घर से नहीं हो सकते हैं उनके लिए अलग-अलग पाली में कार्य करने का तरीका निकाला जाएगा। बाजारों का समय भी बदला जाएगा। हमारे सामने दो समस्याएं खड़ी होंगी। पहली रोजगार को फिर से खड़ा करने की दूसरी मजदूरों व नौकरीपेशा की नौकरी बरकरार रखने की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *