india

LOCKDOWN: बेरोजगार लोगों के लिए सरकार लाई ये योजना, दो साल तक मिलेगी तनख्वाह!

कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने देश में अचानक लॉकडाउन का ऐलान किया है। जिससे गरीब तबका बुरी तरह प्रभावित है। लॉकडाउन एक आपातकालीन प्रोटोकॉल है। आपातकालीन स्थिति में लोगों की आवाजाही पर रोक लगाने के लिए सरकार द्वारा यह प्रतिबंध लगाया जाता है। जिस शहर को लॉकडाउन किया जाता है उस शहर में कोई भी व्यक्ति घर से बाहर नहीं निकल सकता है। वह स्वयं को घर में कैद कर लेता है। मात्र अति आवश्यक कार्य के लिए लोग घर से बाहर निकल सकते हैं।

कोरोना वायरस के संकट से देश की इकोनॉमी बुरी तरह से तबाह हो गई है। इस वजह से कई कंपनियों ने छंटनी करनी शुरू कर दी है तो कही सैलरी काटी जा रही है। इस संकट में कोई इंडस्ट्री ऐसी नहीं है जहां लोगों की नौकरी पर संकट नहीं मंडरा रहा है। कई कंपनियों ने तो छंटनी भी शुरू कर दी है। अगर आपके सामने भी नौकरी से जुड़ी समस्या खड़ी हो रही है तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल, केंद्र सरकार की एक ऐसी स्कीम है जिसके तहत बेरोजगार होने की स्थिति में कर्मचारी को 24 महीने तक पैसे मिलेंगे।

मोदी सरकार की इस स्कीम का नाम ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण’ योजना है। योजना के तहत नौकरी जाने पर सरकार आपको दो साल तक आर्थिक मदद देती रहेगी। ये आर्थिक मदद हर महीने दी जाएगी। बेरोजगार व्यक्ति को ये लाभ उसकी पिछले 90 दिनों की औसत आय के 25 फीसदी के बराबर दिया जाएगा। इस स्कीम का लाभ संगठित क्षेत्र के वही कर्मचारी उठा सकते हैं जो ईएसआईसी से बीमित हैं और दो साल से अधिक समय नौकरी कर चुके हों। इसके अलावा आधार और बैंक अकाउंट डेटा बेस से जुड़ा होना जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *