Uncategorized

Lockdown 5.0 में इन कामों पर मिल सकती है छूट

देश में कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। देश में अब तक डेढ़ लाख लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। वहीं, चार हजार से ज्यादा लोगों की इससे मौत हो चुकी है। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने देश में लॉकडाउन लागू किया है। जिसका अभी चौथा चरण चल रहा है। जिसकी समय सीमा 31 मई को पूरी हो जाएगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, लॉकडाउन के पांचवें चरण का खाका अभी से तैयार किया जा रहा है। लॉकडाउन 5.0 को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही मन की बात कर सकते हैं। लॉकडाउन के पांचवें चरण में कोरोना प्रभावित 11 शहरों को छोड़कर बाकी देश में छूट का दायरा बढ़ाया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक, लॉकडाउन का पांचवा चरण 11 शहरों पर केंद्रित होगा, जिसमें दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, ठाणे, इंदौर, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, सूरत और कोलकाता शामिल हैं। इन शहरों में 70 फीसदी से अधिक कोरोना केस हैं। केवल 5 शहरों (अहमदाबाद, दिल्ली, पुणे, कोलकाता, मुंबई) में तो आंकड़ा 60 फीसदी के पास है।

लॉकडाउन के पांचवें चरण में केंद्र की ओर से धार्मिक स्थलों को खोलने की छूट दी जा सकती है, लेकिन नियम और शर्तें लागू रहेंगी। धार्मिक स्थल पर कोई भी मेला या महोत्सव मनाने की छूट नहीं होगी। साथ ही अधिक संख्या में लोग इकट्ठा नहीं होंगे। मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य होगा। लॉकडाउन 5.0 के दौरान सभी जोन में सैलून और जिम को खोलने की इजाजत दी जा सकती है, सिर्फ कंटेनमेंट जोन छोड़कर। हालांकि, इस चरण में किसी स्कूल, कॉलेज-यूनिवर्सिटी को खोलने की इजाजत नहीं दी जा सकती है। साथ ही मॉल और मल्टीप्लैक्स को भी बंद रखा जा सकता है।

जानकारी के मुताबिक, लॉकडाउन 5.0 में शादी और अंतिम संस्कार में कुछ और लोगों को शामिल होने की छूट दी जा सकती है। सूत्रों का कहना है कि लॉकडाउन का पांचवा चरण दो हफ्ते के लिए लागू किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *