india

NEET-JEE परीक्षा के खिलाफ छात्रों का कल देशव्यापी धरना, विपक्षी दलों का भी मिला साथ

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) और संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) टलवाने के लिए अब कांग्रेस समेत कई राजनीतिक दल साथ आ गए हैं। इस बीच नैशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के इन परीक्षाओं के आयोजन की तैयारी शुरू करने की खबरों के बाद देशभर के छात्र इसका विरोध करने वाले हैं और कल से देशव्यापी धरने पर बैठेंगे। बढ़ते विरोध के बीच सरकार परीक्षा की तारीखों पर विचार कर सकती है। बता दें JEE की परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच होगी और NEET की परीक्षा 13 सितंबर को कराई जाएगी।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के अलावा कांग्रेस समर्थित सरकारों के मुख्यमंत्री और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ बैठक की। जीएसटी और नीट-जेईई एग्जाम पर यह बैठक हुई। बैठक में सोनिया गांधी ने जीएसटी का मुद्दा उठाया। उनके बाद ममता बनर्जी ने कहा कि नीट-जेईई का एग्जाम होना फिलहाल सुरक्षित नहीं है, ऐसे में जब केंद्र सरकार कोशिश नहीं कर रही है तो सभी राज्य सरकारों को सुप्रीम कोर्ट से एग्जाम टालने की मांग करनी चाहिए।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि अबतक 80 प्रतिशत छात्र NTA JEE Mains 2020 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड (NEET 2020 Admit Card) कर लिए हैं। उन्होंने कहा कि इसका मतलब है कि छात्र परीक्षा देने को तैयार हैं। कुल पंजीकृत 8.58 लाख छात्रों में से 7.25 लाख छात्रों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिया है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने NEET और JEE की परीक्षा स्थगित करने वाली याचिका खारिज कर दी थी। कोर्ट ने कहा था कि कोरोना के कारण छात्रों का कीमती साल बर्बाद नहीं होने दे सकते हैं। बता दें कि ये दोनों परीक्षा 1-6 सितंबर के बीच होनी है।

NTA ने साफ किया है कि परीक्षा को और नहीं टाला जा सकता है और NEET और JEE मेन परीक्षा निर्धारित तारीख को ही होगी। इस बीच JEE और NEET परीक्षाओं के लिए कल देर रात केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने राज्यवार परीक्षा केंद्रों की लिस्ट भी जारी कर दी है। शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी लिस्ट में JEE परीक्षा केंद्र को 570 से बढ़ाकर 660 कर दिया गया है जबकि NEET परीक्षा केंद्र को 2846 से बढ़ाकर 3843 कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *