india

इस राज्य में पिछले 14 घंटे में एक भी कोरोना पॉजिटिव नहीं

दुनियाभर में कोरोना को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। भारत में भी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए 21 दिनों के लिए पूरे देश को लॉकडॉउन कर दिया है। देश के कई राज्यों से तो चौंकाने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं। लेकिन एक राज्य ऐसा भी है। जहां से पिछले 12 घंटों में कोरोना संक्रमण का एक भी मामला नहीं आया है। वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गृह राज्य गुजरात है। बता दें कि गुजरात में पिछले 12 घंटे में एक भी कोरोना पॉजिटिव केस नहीं मिला है। गुजरात के स्वास्थ्य सचिव जयंती रवि ने बताया कि गुरुवार तक गुजरात में कोरोना संक्रमितों की संख्या 44 थी, लेकिन पिछले 12 घंटे में एक भी नई रिपोर्ट सामने नहीं आई है। 11 लोगों के सैंपल लिए गए थे, लेकिन सब निगेटिव आए हैं, जो एक अच्छी बात है।

जानकारी के मुताबिक, गुजरात में तीन लोगों की हाल में हुई मौत को लेकर डॉ. रवि का कहना है कि मरने वाले सभी लोग कॉ-मोर्बिड हैं, यानी की किसी अन्य बीमारी से जूझ रहे थे। किसी को कैंसर तो किसी को डायबिटीज तो कोई किडनी की समस्या से परेशान थे। इसके अलावा तीनों की उम्र भी ज्यादा थी। गुजरात में अभी कोरोना से 44 पॉजीटिव मरीज हैं। अहमदाबाद में 15, सूरत-7, राजकोट-5, वडोदरा-8, गांधीनगर-7 और भावनगर और कच्छ में एक-एक पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं। डॉ. रवि के मुताबिक, गुजरात में 20,103 लोगों को क्वारनटीन में रखा गया है। इसमें 575 लोग सरकारी क्वारनटीन में और 19,377 लोग होम क्वारनटीन में हैं। राज्य सरकार क्वारनटीन में रखे मरीजों की सख्त निगरानी कर रही है। क्वारनटीन का पालन नहीं करने वाले 236 मरीजों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की गई है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है। इस वजह से गुजरात में भी इसका पालन किया जा रहा है। लोग लॉकडाउन घरों से बाहर ना निकलें, यह सुनिश्चित करने के लिए अहमदाबाद, गांधीनगर समेत सभी महत्वपूर्ण जिलों में पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स गश्त पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *