india

PM मोदी के खिलाफ सोशल मीडिया पर पोस्ट करना मुस्लिम अधिकारी को पड़ा महंगा, हुई कार्रवाई

सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करना राज्यसभा के एक सुरक्षा अधिकारी को महंगा पड़ गया। इस अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई है। बता दें कि पीएम मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने के आरोप में राज्यसभा अधिकारी का ओहदा कम कर दिया गया है। इस बाबत राज्यसभा सचिवालय ने एक आदेश जारी करते हुए कहा है कि  राज्यसभा के उप निदेशक (सुरक्षा) उरजुल हसन को राजनीतिक तटस्थता बरकरार नहीं रख पाने और नियमों का पालन करने में नाकाम रहने के कारण पदावनत किया गया है।      .

बता दें कि उरजुल हसन के खिलाफ इस मामले में दर्ज शिकायत के आधार पर की गई प्राथमिक जांच के बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया था। शिकायत में हसन पर सोशल मीडिया पर राजनीतिक गतिविधियों से जुड़ी कई पोस्ट साझा करने का आरोप लगाया गया था। राज्यसभा सचिवालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार सभापति एम वेंकैया नायडू ने नियमों के तहत कार्रवाई करते हुए हसन का ओहदा पांच साल के लिए कम कर कनिष्ठ श्रेणी (लोअर ग्रेड) के सुरक्षा अधिकारी करने का निर्देश दिया है। इस अवधि में उन्हें वेतन में सालाना बढ़ोतरी के लाभ से वंचित रखा जायेगा।

हसन पर पीएम मोदी के अलावा कुछ केन्द्रीय मंत्रियों और राज्यों के मुख्यमंत्रियों के खिलाफ सोशल मीडिया पर अपमानजनक टिप्पणियां करने का भी आरोप है। इस मामले में हसन के खिलाफ राज्यसभा सेवा नियम 1957 और केन्द्रीय लोक सेवा आचरण नियमों के तहत कार्रवाई की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *