india

PM मोदी कल सुबह 10 बजे अपने संबोधन में कहेंगे ये बड़ी बातें

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए देशभर में 21 दिनों के लिए लागू है। जो कल खत्म हो जाएगा। हालांकि, कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी बीच कल यानि मंगलवार को सुबह 10 बजे प्रधानमंत्री मोदी देशवासियों को संबोधित करेंगे। सभी के मन में जिज्ञास है कि प्रधानमंत्री कल क्या बोलने वाले हैं। हम आपको बताएगें कि प्रधानमंत्री लॉकडाउन को लेकर कई ऐलान करने वाले हैं। पीएम अपने संबोधन में देश में जारी लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाएंगे।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, लॉकडाउन को 30 अप्रैल कर लागू किया जाएगा। इलाको को दो वर्ग में बांटा जाएगा। ए वर्ग में वह इलाके होंगे जहां 14 अप्रैल तक एक भी कोरोना पॉजिटिव केस नहीं मिला है। वर्ग बी में वह इलाके होंगे। जहां पॉजिटिव केस मिल चुके हैं या 14 अप्रैल तक और मिलने की आशंका है। जानकारी मिली है कि ए वर्ग को कुछ रियायतें दी जाएंगी। वहीं बी वर्ग पर प्रतिबंध पूरी तरह से लागू रहेगा।

बता दें कि पिछले हफ्ते प्रधानमंत्री ने देश के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की थी। जिसमें उन्होंने सभी से लॉकडाउन बढ़ाने सहित इस संक्रमण के निवारण के उपायों और आवश्यक कदमों पर सुझाव मांगा था। इस दौरान सभी राज्यों ने लॉकडाउन को दो हफ्ते और बढ़ाने की मांग की थी। जिसपर केंद्र सरकार विचार कर रहा था। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई इस बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन की बात करते हुए मैंने कहा था कि जान है तो जहान है। जब मैंने राष्ट्र के नाम संदेश दिया था तो शुरू में बल दिया था कि हर नागरिक की जान बचाने के लिए लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन बहुत आवश्यक है। देश के अधिकतर लोगों ने इस बात को समझा और घरों में रहकर अपना दायित्व भी निभाया। हम सभी ने भी इसी मंत्र पर चलते हुए देशवासियों की जिंदगी बचाने का प्रयास किया।

गौरतलब है कि पंजाब, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, महाराष्ट्र और ओडिशा पहले ही अपने राज्यों में जारी लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा चुके हैं। वहीं, देश में जारी लॉकडाउन आने वाले मंगलवार को खत्म हो रहा है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विभिन्न पहलुओं पर राज्य सरकारों से विचार मांगे हैं, जिसमें यह जानकारी भी शामिल है कि क्या अधिक लोगों और सेवाओं को छूट दी जानी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *