health

लॉकडाउन: WHO ने दी सलाह, घर में रहकर करें ये काम वरना आप भी हो सकते हैं….

कोरोना वायरस को लेकर दुनिया भर में कोहराम है। अमेरिका सबसे पावरफुल देश होने के बाद भी कोरोना वायरस को नहीं रोक पा रहा है। अब तक पूरी दुनिया में 7 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस का शिकार हो चुके हैं। इसकी चपेट में आने वालों में 33 हजार से ज्यादा की मौत हो चुकी हैं। यही कारण है कि कई देशों की सरकारों ने अपने यहां लॉकडाउन लागू कर दिया है। लेकिन लॉकडाउन में घरों में कैद रहने से लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। साथ ही उनकी मानसिक स्थिति भी बिगड़ सकती है।

जानकारी के मुताबिक WHO ने लोगों की शारीरिक और मानसिक स्थिति का ख्याल रखते हुए एक बेहद जरूरी सलाह दी है। लोगों को फिजिकली फिट रहने के लिए दिन में कम से कम 30 मिनट खुद के लिए निकालने होंगे। जबकि बच्चों को 1 घंटे के लिए फिजिकल एक्टिविटी में हिस्सा लेना होगा।

युवा रोजाना दिन में एक घंटा ऑनलाइन क्लासेस ले सकते हैं। इसमें वे एक्सरसाइज, योगा या कई तरह के वर्कआउट देखकर खुद को फिट रख सकते हैं।

शारीरिक और मानसिक रोगों से दूर रहने के लिए आप रोजाना घर में ही डांस एक्टिविटी ज्वॉइन कर सकते हैं। तकरीबन 30 मिनट डांस करने से आप काफी कैलरी भी घटा सकेंगे।

स्मार्टफोन पर वीडियो गेम के अलावा फिजिकली फिट रहने के लिए छोटे-मोटे खेल घर में ही खेल सकते हैं। शतरंज, लूडो और कैरम के अलावा आप बच्चों के साथ फुटबॉल या बैडमिंटन खेल सकते हैं।

इस दौरान रस्सा कूदना भी एक अच्छा विकल्प है। इससे आप फिजिकली भी एक्टिव रहेंगे और पसीना निकलने से आपको तनाव की समस्या भी नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *